संजीवनी टुडे

ये 5 युवा खिलाड़ी 2023 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया में निभा सकते है अहम भूमिका, नंबर 2 है सबसे बेस्ट!

संजीवनी टुडे 16-07-2019 16:01:31

ऐसे ही 5 युवा क्रिकेटर्स पर जो 2023 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के सपने को साकार कर सकते है।


नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के हाथों हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हुई। इस हार के साथ ही करोड़ों प्रशंसकों का सपना चकनाचूर हो गया।  लेकिन अतीत में फंसे रहने से अच्छा है कि हम भविष्य की तैयारी में लग जाए। 

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को ख़िताब प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। हालांकि, अब भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप अगला जीतने का  शानदार मौका है। 

बता दे कि, अब चार वर्षों बाद अगला वर्ल्ड कप भारत में ही होगा और ऐसे में भारत के पास अपनी सरजमीं पर वर्ल्ड कप जीतने से बेहतर और क्या हो सकता है। जाहिर सी बात है कि 2023 के वर्ल्ड कप में कई स्टार खिलाड़ी मौजूद ना रहें लेकिन कई युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो भारतीय टीम के सपने को साकार करने में अपनी भूमिका अदा कर सकते हैं। इन खिलाड़ियों को अभी से क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना होगा। तो आइए नजर डालते हैं ऐसे ही 5 युवा क्रिकेटर्स पर जो 2023 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के सपने को साकार कर सकते है। 

शुभमन गिल- शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट का ऐसा नाम है जिसकी चर्चा पिछले कई दिनों से है। पंजाब में पैदा हुआ यह बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बना रहा है। गिल ने पंजाब में एज ग्रुप क्रिकेट में और अंडर-19 में शानदार प्रदर्शन किया है।  जूनियर स्तर पर वह लगातार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। इसके अलावा, गिल ने भारत की 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप की जीत में भी अहम भूमिका निभाई थी। आने वाले वर्षों में गिल भारतीय टीम की बल्लेबाजी लाइन-अप का अहम हिस्सा बन सकते हैं। 

श्रेयस अय्यर- श्रेयस अय्यर में भारत की मध्य क्रम बल्लेबाजी की समस्या का हल ढूंढा जा रहा है। अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण मैच में वह नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। हालांकि, अय्यर को सीमित ओवरों के प्रारूप में फिलहाल बहुत ज्यादा मौके नहीं मिले हैं। अय्यर ने केवल 6 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच और टी-20 मैच खेले हैं जिसमें कुल 293 रन बनाए हैं। हालांकि, घरेलू क्रिकेट में वह मुंबई के लिए नियमित तौर पर अच्छा स्कोर कर रहे हैं। भारत के चौथे नंबर के बल्लेबाज की पहेली का हल निकालने के लिए इस खिलाड़ी को भी आजमाया जा सकता है। 

नवदीप सैनी- भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से चौंकाया है।  नवदीप सैनी इन्हीं फास्ट बॉलर्स में से एक है। वर्तमान में वह सबसे तेजी से उभरते हुए युवा गेंदबाज हैं। नवदीप ने 2013 में पदार्पण किया था। सैनी अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भी टीम का हिस्सा रहे थे। 2019 वर्ल्ड कप में भी नवदीप को एक नेट और रिजर्व बॉलर के तौर पर इंग्लैंड ले जाया गया था। बेंगलुरू आईपीएल टीम के प्रमुख बॉलर के रूप में सैनी ने जगह बनाई है। अभी नवदीप सैनी इंडिया ए टीम के सदस्य के रूप में वेस्टइंडीज दौरे पर हैं।  

दीपक चाहर- दीपक चाहर ने अपनी बेहतरीन लाइन और लेंथ की गेंदबाजी से प्रभावित किया है। 26 वर्षीय गेंदबाज जिस तरह से नई बॉल से स्विंग कराता है और डेथ ओवरों में यॉर्कर डालने की काबिलियत रखता है, उससे अगले वर्ल्ड कप में उन्हें जगह मिल सकती है। 

खलील अहमद- जहीर खान और आशीष नेहरा के जाने के बाद से भारत को लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर के रूप में खलील अहमद मिले है। राजस्थान के इस पेसर ने 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला और एक साल बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। पिछले साल खलील ने एशिया कप के दौरान एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया और अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था। वर्तमान में वह भारत की ए श्रेणी टीम का हिस्सा हैं और राष्ट्रीय टीम में खेलने के लिए उत्सुक होंगे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From worldcup

Trending Now
Recommended