संजीवनी टुडे

आईसीसी विश्व कप में इस टीम का चैम्पियन बनाना हुआ तय! बना रहा है ऐसा अजीब संयोग

संजीवनी टुडे 12-07-2019 20:20:12

यह चौथी मर्तबा है जब भारतीय टीम को विश्व कप के सेमीफाइनल में हार मिली है


नई दिल्ली। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में पहुंच चुकी हैं। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को वही इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर वर्ल्ड कप से बाहर किया। इससे तय हो गया कि, इस साल क्रिकेट जगह को नया विश्व चैम्पियन मिलने वाला है। 

हालांकि, अगर पुराना इतिहास ही कायम रहा तो न्यूजीलैंड इस बार विश्व खिताब जीतेगा। न्यूजीलैंड ने वर्षा बाधित मैच में भारत 18 रन से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। इसके साथ ही अब एक अजीब संयोग बन रहा है जिसके तहत न्यूजीलैंड को चैम्पियन माना जा रहा है। 

दरअसल, भारत को जो टीम विश्व कप सेमीफाइनल में हराती है खिताब भी उसी का होता है दरअसल, आईसीसी विश्व कप में यह संयोग चला आ रहा है कि जो भी टीम भारत को सेमीफाइनल में हराती है आगे चलकर वही खिताब भी जीतती है। सिर्फ 1987 का विश्व कप अपवाद है। लेकिन 1996 और 2015 में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में यह हो चुका है। भारतीय टीम विश्व कप में 1983, 2003 और 2011 में फाइनल में पहुंची है। जिसमें से दो बार 1983 और 2011 में उसने खिताब जीता है। साल 2003 के विश्व कप फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 125 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम आज तक कुल तीन बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर हारी है। जिसमें पहली बार उसे 1987 में इंग्लैंड के हाथों 35 रन से हार मिली थी। 

यह चौथी मर्तबा है जब भारतीय टीम को विश्व कप के सेमीफाइनल में हार मिली है लेकिन इंग्‍लैंड की टीम विश्व कप खिताब जीतने में नाकाम रही थी। इस विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर पहली बार खिताब जीता था। इसके बाद भारतीय टीम दो बार विश्व कप के सेमीफाइनल में और पहुंची और दोनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा।

हालांकि, इन दोनों ही मौकों पर भारत को जिस टीम ने सेमीफाइनल में हराया उसी ने विश्व कप का खिताब भी जीता। दूसरी बार भारतीय टीम 1996 के विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचकर हारी थी। इस बार उसका रास्ता श्रीलंका ने रोका था। श्रीलंकाई टीम ने ही 1996 विश्व कप का खिताब भी जीता था। उसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया था। भारत 2015 में खेले गए विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 95 रन से हारा था। इस विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड की टीम विश्‍व कप में 6 बार सेमीफाइनल और 1 बार फाइनल में हार चुकी है इस तरह भारतीय टीम के साथ दो बार से यह ट्रेंड चला आ रहा है कि विश्व कप के सेमीफाइनल में उसे जो टीम हराती है वही खिताब भी जीतती है। अगर इस संयोग को देखें तो इस बार का खिताब न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हो सकता है। यह भी हो सकता है कि न्यूजीलैंड की स्थिति 1987 वाले इंग्लैंड जैसी हो जाए, जिसने सेमीफाइनल में भारत को हराया जरूर था लेकिन खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। न्यूजीलैंड की टीम फाइनल जीतती है तो यह उसका पहला विश्व कप खिताब होगा। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 6 बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है और हर बार हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई। वह एक बार फाइनल (2015) में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार चुकी है। शायद इस बार भारत को सेमीफाइनल में हराना न्यूजीलैंड के लिए भाग्यशाली साबित हो और वह पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का तमगा हासिल कर सके। 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम का इतिहास

1975 विश्व कप:  वेस्टइंडीज ने सेमीफाइनल में हराया।
1979 विश्व कप:  इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में हराया।
1992 विश्व कप: पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में हराया।
1999 विश्व कप: पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में हराया।
2007 विश्व कप: श्रीलंका ने सेमीफाइनल में हराया।
2011 विश्व कप: श्रीलंका ने सेमीफाइनल में हराया।
2015 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में हराया।
2019 विश्व कप: फाइनल 14 जुलाई को लाॅर्ड्स में होना है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From worldcup

Trending Now
Recommended