संजीवनी टुडे

अजीब सयोंग: 2023 में टीम इंडिया का वर्ल्ड कप चैम्पियन बनाना तय, ये रहा पक्का सबूत!

संजीवनी टुडे 16-07-2019 17:16:02

अगर पिछले तीन वर्ल्ड कप के नतीजों पर गौर करें तो भारतीय टीम का वर्ल्ड कप जीतना अभी से तय हो गया है।


नई दिल्ली। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 पर इंग्लैंड ने कब्जा जमाकर नया इतिहास रच दिया। इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपरओवर में रोमांचक जीत दर्ज करते हुए यह उपलब्धि हासिल की। 

लॉर्ड्स पर खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले का अंत बेहद रोमांचक हुआ। इसके साथ ही क्रिकेट के जनक इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी हाथ में उठाने का मौका भी मिल गया। 

अब अगला वर्ल्ड कप 2023 में भारत में खेला जाना है। यह पहला मौका होगा जब भारतीय टीम अकेले वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगी। इससे पहले 1987 में वर्ल्ड कप की मेजबानी पहली बार इंग्लैंड की जगह संयुक्त रूप से भारत और पाकिस्तान ने की थी। 1996 में भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान और 2011 में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की थी। अब जबकि एक बार फिर भारत क्रिकेट के इस महाकुंभ की तैयारी करेगा तो सभी की निगाहें इस बात पर टिकी होंगी कि आखिर इस वर्ल्ड कप को जीतेगा कौन?

ICC announces oneday rankings after World Cup finishes the highest benefit given to these players

अगर पिछले तीन वर्ल्ड कप के नतीजों पर गौर करें तो भारतीय टीम का वर्ल्ड कप जीतना अभी से तय हो गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 2011 में जहां भारत वर्ल्ड कप जीतने वाला पहला मेजबान देश बना था तो 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी ही जमीन पर विश्व खिताब जीता। और ये सिलसिला यहीं नहीं रुका 2019 का वर्ल्ड चैंपियन भी मेजबान देश ही बना। ऐसे में जबकि 2023 का वर्ल्ड कप भारत में होना है तो क्या पता कि टीम इंडिया तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बन जाए। 

2011 वर्ल्ड कप: वैसे टीम इंडिया ने अपना पहला वर्ल्ड कप 1983 में कपिल देव की अगुआई में जीता था, लेकिन फिर से  इतिहास रचने में उसे 28 साल लग गए।  क्योंकि 28 साल बाद 2011 का वर्ल्ड कप भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया। फाइनल में  श्रीलंका का सामना भारत से हुआ। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 6 विकेट खोकर 274 रनों का बेहद मजबूत स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारत ने 48.2 ओवर में 6 विकेट खोकर 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी के विजयी छक्के की बदौलत इतिहास रच दिया। यह पहला ऐसा मौका भी था जब किसी मेजबान देश ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। 

ु

2015 वर्ल्ड कप: यह वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में आयोजित किया गया। इन दोनों टीमों ने ही इस वर्ल्ड कप का फाइनल खेला। फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के चलते 183 रनों पर सिमट गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 33.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपना पांचवां वर्ल्ड कप भी जीत लिया और इस बार उसने अपनी मेजबानी में यह काम किया। 

ु

2019 वर्ल्ड कप: वर्ल्ड कप के 12वें संस्करण की मेजबानी इंग्लैंड को मिली। इस वर्ल्ड कप का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 241 रन बनाएँ। जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में इतने ही रन बना सकी और मुकाबला सुपरओवर में चला गया। सुपरओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए और कमाल की बात ये रही कि न्यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना सकी। अंत में मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया।  

ु

2023: क्या टीम इंडिया बन पाएगी तीसरी बार चैंपियन?
अगला वर्ल्ड कप भारत में होना है। यह पहली बार है जब भारत अकेले वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इससे पहले उसने क्रिकेट के महाकुंभ की दो बार संयुक्त मेजबानी की है। पिछले तीन वर्ल्ड कप के आंकडों को देखा जाए तो इस बार मेजबान भारत का फिर वर्ल्ड चैम्पियन बनना तय है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From worldcup

Trending Now
Recommended