संजीवनी टुडे

रूट और स्टोक्स ने सुपर ओवर से पहले आर्चर से कही थी ये बात, फिर गेंदबाज ने टीम को बना दिया वर्ल्ड चैम्पियन

संजीवनी टुडे 15-07-2019 21:35:22

मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की और से जोफ्रा आर्चर ने सुपर ओवर डाला


नई दिल्ली। लॉर्ड्स में खेला गया वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। इस मैच का फैसला सुपर ओवर में गया, जिसमें फिर दोनों टीमों ने बराबर यानी 15-15 रन बनाए, लेकिन न्‍यूजीलैंड की तुलना में बाउंड्री अधिक लगाने की वजह इंग्लैंड वर्ल्ड चैम्पियन बन गई। 

इस मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की और से जोफ्रा आर्चर ने सुपर ओवर डाला। सुपर ओवर करने से पहले जोफ्रा आर्चर बिल्कुल भी दबाव में नजर नहीं आए और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्हें बेन स्टोक्स ने सलाह दी थी। 

तीन साल पहले कोलकाता में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में स्टोक्स को आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट ने चार छक्के मारे थे और उनकी टीम को खिताब गंवाना पड़ा था। शायद इसलिए उन्होंने आर्चर से बात की। 

आईसीसी ने आर्चर के हवाले से बताया, 'मैं सबसे पहले मोर्गन के पास गया। मुझे पता था कि मैं क्या करने जा रहा हूं। लेकिन मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि वे मुझसे क्या चाहते हैं। मैं समझता हूं कि छक्का लगने तक सबकुछ सही जा रहा था और फिर स्टोक्स ने मुझे ओवर डालने से पहले ही कहा था कि जीत मिले या हार, आज का मैच तुम्हें परिभाषित नहीं करता है। सभी को तुम पर भरोसा है। 

आर्चर ने कहा, 'कोलकाता में जो कुछ हुआ था, उसकी वजह से शायद वह मुझसे बात करने आए। शायद उन्होंने भी वही महसूस किया हेगा, लेकिन वह मैच हार गए थे।  अगर आज हम हार गए होते तो मुझे पता नहीं कि मैं कल क्या करता। अगर हम हार जाते तो अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में हमारे पास एक और मौका होता। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

आर्चर ने बताया कि ओवर डालने से पहले जो रूट ने भी उनसे बात की। आर्चर ने कहा, 'रूट मेरे पास आए और कुछ प्रेरणादायक शब्द कहे। मैं जानता था कि अगर हम हार गए तो दुनिया खत्म नहीं हो जाएगी। मैं खुश हूं कि साथियों ने मुझपर भरोसा दिखाया। छक्का खाने के बाद भी कप्तान ने मुझपर भरोसा दिखाया। कई कप्तानों के हाथ सिर पर चले जाते, लेकिन वह बहुत शांत थे और उन्होंने चीजों को समझा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From worldcup

Trending Now
Recommended