संजीवनी टुडे

विराट कोहली के बदले भारत को कश्मीर देने को तैयार हुआ पाकिस्तान!, जानें इस वायरल तस्वीर की सच्चाई

संजीवनी टुडे 19-06-2019 22:52:37

अब एक तस्वीर सोशल मीडिया पर बवाल मचा रही है।


नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में लगातार सातवीं बार हराकर अपना विजयी अभियान जारी रखा। रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड में पाकिस्तान को 89 रन से करारी हार मिली इसके बाद चारों तरफ पाकिस्तानी टीम की थू-थू होने लगी। सोशल मीडिया पर तो मानो पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छिड़ गया है। हार के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ‘बर्गर वीडियो’ ने रही सही कसर पूरी कर दी।

अब एक तस्वीर सोशल मीडिया पर बवाल मचा रही है। जिसमें पाकिस्तानी झंडे पर लिखा है WE DON’T WANT KASHMIR, GIVE US VIRAT KOHLI। इस तस्वीर के माध्यम से ऐसा दिखाया गया है कि भारत से हारने के बाद पाकिस्तानी फैंस मांग कर रहे हैं उन्हें कश्मीर नहीं बल्कि भारतीय कप्तान विराट कोहली चाहिए। तो आइए आपको बताते हैं इस वायरल होती तस्वीर की पूरी सच्चाई।

यह है वायरल होती फोटो की सच्चाई
खबरों की मानें तो जब इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च के जरिए ढूंढ़ा गया तो हमें एक पुरानी खबर में इससे मिलती-जुलती तस्वीर मिली। लेकिन इस पुरानी तस्वीर में लोगों के हाथ में विराट कोहली वाला बैनर नहीं, बल्कि WE WANT AZAADI का बैनर नजर आया। जिससे यह साफ हो गया कि यह तस्वीर वास्तविक नहीं बल्कि किसी के दिमागी खुराफात से बनाई हुई है। क्योंकि वास्तविक तस्वीर में आज़ादी की मांग वाला बैनर है।

जानिए पुरानी फोटो की कहानी
असल में 2016 में सुरक्षाबलों ने कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी को मार गिराया था। जिसके बाद कश्मीर में इसके विरोध में जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे और कश्मीरियों की जुबान पर आजादी, आजादी नारे थे। उस वक्त के प्रदर्शन के दौरान की है वास्तविक तस्वीर। जिसमें पाकिस्तान के झंडे के साथ कुछ कश्मीरी युवा बैनर में ‘हमें आजादी चाहिए’ लिखकर सुरक्षाबलों के हाथों बुरहान वानी के मारे जाने का विरोध कर रहे थे।

ु

विराट ने खेली कप्तानी पारी और लिए महत्वपूर्ण निर्णय
सोशल मीडिया पर एक्टिव कुछ खुराफादी दिमाग वालों ने इस तस्वीर को एडिट कर विराट वाली बात लिख दी। आपको बता दें, यह वायरल हो रही तस्वीर पूरी तरह से फर्जी है। भारत बनाम पाकिस्तान के मुकाबले में रोहित शर्मा 140, विराट कोहली 77 और केएल राहुल ने 57 रन बनाकर भारत को 336 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करने में मदद की थी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

जिसे चेज करने उतरी पाकिस्तान की टीम 216 रनों तक ही पहुंच पाई और लगातार सातवीं बार भारत के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा। इस मैच में न केवल कप्तान कोहली कप्तानी पारी खेली बल्कि टीम के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए जो भारत को जीत की तरफ ले जाने का काम किया।

More From worldcup

Trending Now
Recommended