संजीवनी टुडे

अभी भी टूट सकता है सचिन का 16 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, इन दो दिग्गजों के निशाने पर आया

संजीवनी टुडे 12-07-2019 21:53:02

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में पहुंच चुकी हैं।


नई दिल्ली। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में पहुंच चुकी हैं। इनमें से कोई एक टीम पहली बार विश्व चैम्पियन बनकर इतिहास रचेगी। यह तो टीम की सफलता होगी लेकिन इन सबके बीच, इंग्लैंड के जोए रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के पास व्यक्तिगत रूप से भी इतिहास रचने का मौका है।

दरअसल, रूट अगर रविवार को लॉर्डस स्टेडियम में होने वाले खिताबी मुकाबले में 125 रन बनाने में सफल होते हैं तो वह भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के किसी एक विश्व कप में सबसे अधिक 673 रन बनाने का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हो जाएंगे। इसी तरह, अगर विलियमसन ने 126 रनों की पारी खेली तो वह भी इस रिकॉर्ड को तोड़ अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज कराने में सफल होंगे।

किसी भी खेल में रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं, जो सालों तक नहीं टूटते। किसी एक विश्व कप (50 ओवर) में सबसे अधिक रन बनाने का सचिन का यह रिकॉर्ड इन्हीं में से एक है। 

केन और रूट के अलावा आईसीसी विश्व कप-2019 में तीन बल्लेबाज 600 रनों के आंकड़े को पार कर गए और ऐसा लगा कि सचिन का यह 16 साल पुराना रिकॉर्ड टूट जाएगा लेकिन ऐसा हो नहीं सका। अब नजर केन (548) और रूट (549) पर है, जो अब तक 600 रनों का आंकड़ा नहीं पार कर पाए हैं, लेकिन बावजूद इसके सचिन के रिकॉर्ड के करीब हैं।

ु

रोहित और वॉर्नर रिकॉर्ड तोड़ने चूके
इस साल भारत के रोहित शर्मा (648) और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (647) इस रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंचे लेकिन वे इसे भेद नहीं सके। पांच शतक और एक अर्धशतक लगाने वाले रोहित इस रिकॉर्ड से 27 रन दूर रह गए जबकि तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाने वाले वॉर्नर 28 रन दूर रहते हुए स्वदेश वापस लौट गए।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बता दे कि, इस बार न्यूजीलैंड तथा इंग्लैंड ने फाइनल में प्रवेश किया हैं और इस साल क्रिकेट जगह को नया विश्व चैम्पियन मिलने वाला है। 

More From worldcup

Trending Now
Recommended