संजीवनी टुडे

IND vs BAN ICC World Cup 2019: सातवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, बांग्लादेश को 28 रन से हराया

संजीवनी टुडे 03-07-2019 08:04:15

भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 28 रन से हराकर आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।


एजबेस्टन। भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 28 रन से हराकर आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरी ऐसी टीम है जिस ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत ने इस मुकाबले में बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 315 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में बांग्लादेश की टीम 48 ओवरों में 286 रनों पर सिमट गई। बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने 66 और सैफुद्दीन ने नाबाद 51 रनों की पारी खेली। 

315 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को तमीम इकबाल (22) और सौम्य सरकार ने संयमित शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी निभाई। इस जोड़ी को, मोहम्मद शमी ने तोड़ा। शमी ने 39 के कुल स्कोर पर तमीम इकबाल को बोल्ड किया।

तमीम ने 22 रन बनाए। 74 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने सरकार को आउट कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया सौम्य सरकार ने 33 रन बनाए। यहां से मुश्फिकुर रहीम और शकिब अल हसन ने मिलकर 47 रन की साझेदारी की इसके पहले कि यह जोड़ी और खतरनाक होती युजवेंद्र चहल ने कमाल दिखाते हुए मुश्फिकुर के रूप में बांग्लादेश को करारा झटका दिया। मुशफिकुर ने 24 रन बनाए। 

इसके बाद बांग्लादेश के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे हालांकि छोर से शाकिब अल हसन ने रन बनाना जारी रखा हार्दिक पांड्या ने 179 के कुल स्कोर पर शाकिब को आउट कर बांग्लादेश की उम्मीदें खत्म कर दी। हालांकि इसके बाद सैफुद्दीन और शब्बीर रहमान ने आक्रामक बल्लेबाजी कर बांग्लादेश का संघर्ष जारी रखा, लेकिन शब्बीर के आउट होने के बाद बांग्लादेश की पूरी टीम 48 ओवरों में 286 रनों पर सिमट गई। 

शब्बीर ने 36 रन बनाए। उन्हें बुमराह ने बोल्ड किया, जबकि सैफुद्दीन 51रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 4, हार्दिक पांड्या ने 3 और भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी व युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 314 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने इस प्रतियोगिता में चौथा शतक लगाते हुए 104 रनों की शतकीय पारी खेली,जबकि केएल राहुल ने 77 रन बनाए। इस मुकाबले में रोहित और राहुल ने भारत को सधी शुरूआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 180 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। 

180 के कुल स्कोर पर सौम्य सरकार की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की फिराक में रोहित लिटन दास को कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी 104 रन की पारी में रोहित ने 92 गेंदों में सात चौके और पांच छक्के जमाए। इसके बाद 195 के कुल स्कोर पर केएल राहुल भी एक गैरजिम्मेदाना शॉट मारकर आउट हुए। 

केएल राहुल को रूबेल हुसैन ने 77 के स्कोर पर चलता किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली 237 के कुल स्कोर पर 35 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर रूबैल हुसैन को कैच देकर आउट हुए। इसी ओवर में हार्दिक पांड्या भी बिना खाता खोले चलते बने। 277 के कुल स्कोर पर रिषभ पंत 48 रन बनाकर आउट हुए। 

आखिरी ओवर में मुस्ताफिजुर रहमान ने फेंका। इस ओवर में धोनी समेत तीन विकेट गिरे। धोनी 33 गेंदों में 35 रन की एक सुस्त पारी बनाकर आउट हुए। आखिरी गेंद परक मोहमम्द शमी को मुस्तफिजुर ने बोल्ड कर मैच का अपना पांचवां विकेट लिया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 बांग्लादेश की तरफ से मुस्तफिजुर रहमान ने पांच, शाकिब अल हसन, रूबैल हुसैन और सौम्य सरकार ने 1-1 विकेट लिया। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From worldcup

Trending Now
Recommended