संजीवनी टुडे

संन्यास लेने के बाद यह काम करेंगे महेंद्र सिंह धोनी!

संजीवनी टुडे 12-07-2019 12:33:02

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 18 रन से हार का सामना करना। इसके बाद टीम की हार से अधिक बाते धोनी के संन्यास को लेकर हो रही है।


डेस्क। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 18 रन से हार का सामना करना। इसके बाद टीम की हार से अधिक बाते धोनी के संन्यास को लेकर हो रही है। धोनी के संन्यास को लेकर लोग कई तरह की अटकले लगा रहे है। यहां तक कि लोग यह तक सोच चुके है कि धोनी संन्यास के बाद क्या कर सकते है। 

संन्यास लेने के बाद यह काम करेंगे महेंद्र सिंह धोनी!

हालाँकि धोनी ने संन्यास वाली बात को लेकर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। धोनी दुनिया के महान कप्तानों में से एक माने जाते है। लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि धोनी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर अब लगभग ख़त्म हो चुका है। उनके संन्यास का ऐलान महज़ एक औपचारिकता रह गई है।

संन्यास लेने के बाद यह काम करेंगे महेंद्र सिंह धोनी!

ऐसे में जब धोनी का अंतराष्ट्रीय करियर समाप्त होने वाला है, तो हर किसी का ध्यान इस बात पर भी है कि संन्यास के बाद धोनी आखिर करेंगे क्या? इसे लेकर कई लोग अपना-अपना अनुमान लगा रहे हैं। कुछ उन्हें क्रिकेट में ही योगदान देते हुए देखना चाहते हैं तो कुछ महेंद्र सिंह धोनी को इससे इतर कोई काम करते हुए देख रहे हैं। 

संन्यास लेने के बाद यह काम करेंगे महेंद्र सिंह धोनी!

धोनी ने अपने खेल, फिटनेस और निर्णय लेने की क्षमता से बार-बार ये साबित किया है कि गेम को लेकर उनके जैसा नज़रिया दुनिया में किसी और के पास नहीं है। इन सबसे अलग हालात पढ़ने और कुशल व बेजोड़ रणनीति बनाने में धोनी का जैसा कोई नहीं है। ऐसे में भले ही धोनी खेल से रिटायर हो जाएं, पर हो सकता है वो मैदान के करीब रहें और टीम इंडिया की इतने साल कप्तानी करने के बाद अब अपना रोल बदलते हुए कोच की भूमिका में नज़र आएं। हालांकि ये एक अनुमान ही है। 

संन्यास लेने के बाद यह काम करेंगे महेंद्र सिंह धोनी!

वैसे भी धोनी के भारतीय क्रिकेट बोर्ड से काफी अच्छे रिश्ते हैं और उनके पास कोच बनने के लिए ज़रूरी हर काबिलियत है। हो सकता है कि 2011 में अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले धोनी 2023 में बतौर हेड कोच टीम इंडिया को एक और वर्ल्डकप खिताब दिला दें। आखिर टीम इंडिया के हर सदस्य को धोनी के दिमाग की जरूरत है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From worldcup

Trending Now
Recommended