संजीवनी टुडे

घातक हथियारों से लैस है शी जिनपिंग की Hongqi, दुनिया को नहीं पता कार के कई राज

संजीवनी टुडे 12-10-2019 14:05:48

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर है। जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच शनिवार सुबह प्रतिनिधि स्तर पर चर्चा हुई। इससे पहले शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में कई घंटे बातचीत हुई। आपको बतादें कि जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई हवाई अड्डे से महाबलीपुरम के लिए रवाना हुए तो वो एक खास कार में बैठे हुए थे।


नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर है। जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच शनिवार सुबह प्रतिनिधि स्तर पर चर्चा हुई। इससे पहले शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में कई घंटे बातचीत हुई। आपको बतादें कि जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई हवाई अड्डे से महाबलीपुरम के लिए रवाना हुए तो वो एक खास कार में बैठे हुए थे। जिसका नाम है- 'होंग- की। शी जिनपिंग के भारत आने से पहले ही उनकी स्पेशल कार चीन से चेन्नई पहुंच चुकी थी। इस कार को चाइनीज़ लिमोज़ीन भी कहा जाता है। होंग-की' का चाइनीज़ भाषा में अर्थ होता है 'लाल ध्वज'।

यह भी पढ़े: लम्बोर्गिनी की ह्यूराकन इवो स्पाइडर भारत में लांच, कीमत 4.1 करोड़

pic

आपको बता दें कि होंगकी एक लंबी, चौड़ी और काले रंग की कार है। ये कार 18 फीट लंबी है और साढ़े 6 फीट चौड़ी है। 3152 किलो के वज़न वाली ये कार 5 फीट ऊंची है। 'होंग-की' चीन की सबसे महंगी कार है। और ये सिर्फ 8 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। इसकी खिड़की और दरवाजे हथियारों से लैस होते हैं। कार में सेफ्टी के पुख्ता इंतजाम होते हैं। इस कार को 1958 में चीन फर्स्ट ऑटो वर्क्स (FAW) समूह ने लॉन्च किया था, जिसकी गिनती चीन के लग्जरी कार ब्रांड्स में होती है। इसका लंबे समय से उच्च-सरकारी अधिकारियों और चीन में गणमान्य व्यक्तियों का दौरा करने के लिए आधिकारिक वाहन के तौर पर इस्तेमाल करते रहे हैं।

यह भी पढ़े: बैठक में बोले पीएम मोदी, भारत- चीन के संबंधों का नया अध्याय शुरू

pic

चीन की सबसे बड़ी आटोमोबाइल कंपनी ने Hongqi N501 को खासतौर पर जिनपिंग के लिए बनाई है। वैसे तो इसकी कीमत 5.50 करोड़ रुपए है लेकिन जरूरी और अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स के चलते इसकी कीमत बढ़ जाती है। यह एक बेहद पावरफुल कार है, इसमें टर्बो चार्ज्ड इंजन V8 इंजन लगा है जो कि 402 हार्स पॉवर के साथ आती है। सिंगल गैस टैंक फुल होने पर 500 मील तक दौड़ सकती है। बताया जाता है कि इसमें कई और खास सेफ्टी फीचर्स को भी शामिल किया गया है लेकिन उनका  खुलासा नहीं किया जाता। Hongqi L5 कार चीन में बनी सबसे महंगी कारों में से एक है। और यह चीन की सरकार की आधिकारिक कार भी है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now