संजीवनी टुडे

9 करोड़ में नीलाम हुआ दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप

संजीवनी टुडे 20-09-2019 11:06:26

अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक लैपटॉप की नीलामी हुई। दरअसल, ये लैपटॉप कोई आम डिवाइस नहीं, बल्कि विश्व को लगभग 6.64 लाख करोड़ का नुकसान पहुंचा चुके खतरनाक डिजिटल वायरसों से भरा हुआ है।


नई दिल्ली। अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक लैपटॉप की नीलामी हुई। दरअसल, ये लैपटॉप कोई आम डिवाइस नहीं, बल्कि विश्व को लगभग 6.64 लाख करोड़ का नुकसान पहुंचा चुके खतरनाक डिजिटल वायरसों से भरा हुआ है। 

इतना ही नहीं, इसमें ऐसे वायरस भी फीड हैं जिनसे 74 देशों के कंप्यूटर बेकार हो चुके हैं। नीलामी में इस लैपटॉप को लगभग 10 लाख पाउंड (करीब 9 करोड़ रुपए) में खरीदा गया। इंटरनेट कलाकार गुओ ओ डॉन्‍ग ने साइबर सिक्‍योरिटी कंपनी डीप इन्स्टिंक्‍ट संग मिलकर इसे बनाया है।

यह खबर भी पढ़े:ट्रंप के आवास के पास गोलीबारी,1 की मौत,5 घायल

लैपटॉप हेतु खतरनाक वायरस की आपूर्ति डीप इन्स्टिंक्‍ट ने ही की है। इसमें वाना क्राई रैनसमवेयर जैसा खतरनाक वायरस है। इस वायरस ने मई-2017 में हमला किया था। इसके हमले से 150 देशों के दो लाख से अधिक कम्‍प्‍यूटर्स पर प्रभाव पड़ा था और इसने करीबन 4 अरब डॉलर का नुकसान पहुंचाया था। लैपटॉप का अन्य खतरनाक वायरस ब्‍लैकएनरी है, जिसने यूक्रेन एवं आसपास के क्षेत्रों में पावर ग्रिड को बंद कर दिया था।  

लैपटॉप में ILOVEYOU वायरस भी
इस लैपटॉप में काफी शीघ्रता से फैलने वाला MyDoom वायरस भी है। इस वायरस का हमला साल 2004 में हुआ था। इस वायरस के पीछे रूसी के ई-मेल स्पैमर्स का हाथ बताया जा रहा है। 

इसमें ILOVEYOU वायरस भी है, जिसने वर्ष 2000 में 5 लाख से अधिक कंप्यूटर सिस्टम्स को प्रभावित किया। इस वायरस ने कंप्यूटर तक पहुंच बनाने हेतु ई-मेल एवं फाइल शेयरिंग सर्विसेज का उपयोग किया। इसके सिवा, लैपटॉप में SoBig व DarkTequila वायरस भी हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now