संजीवनी टुडे

कल मनाया जाएगा विश्व तंबाकू निषेध दिवस

संजीवनी टुडे 30-05-2020 08:11:21

अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस को तम्बाकू से होने वाले नुक़सान को देखते हुए साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने एक प्रस्ताव द्वारा 7 अप्रैल 1988 से मनाने का फ़ैसला किया था।


डेस्क। अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस को तम्बाकू से होने वाले नुक़सान को देखते हुए साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने एक प्रस्ताव द्वारा 7 अप्रैल 1988 से मनाने का फ़ैसला किया था। इसके बाद साल हर साल की 31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस मनाने का फ़ैसला किया गया। युवाओं, छात्रों छात्राओं व जन सामान्य में तंबाकू सेवन धूम्रपान सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति रोकथाम के लिए तंबाकू बीड़ी सिगरेट के दुष्परिणाम से अवगत कराने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाएगा। 

World prohibition smoking day

दिवस पर तंबाकू व धूम्रपान के सेवन की रोकथाम के लिए जन जागृति का वातावरण बनाया जाकर युवाओं व जनसामान्य को कैंसर, टीबी व हृदय घात आदि बीमारियों से बचाया जा सके तथा तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचने का संदेश दिया जा सके। 

World prohibition smoking day

इस संबंध में कलेक्टर व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सतना व समस्त संयुक्त संचालक संचालक सामाजिक न्याय कल्याण व निश्चित जन कल्याण को पत्र जारी कर कहा कि वर्तमान स्थिति में कोविड-19 के दृष्टिगत रखते हुए किसी प्रकार का समारोह आयोजित किया जाना संभव नहीं है। 

World prohibition smoking day

31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर अन्य माध्यमों द्वारा तंबाकू से बने उत्पादों को के दुष्परिणामों से युवाओं व समाज को कराने के लिए राज्य स्तर से कार्रवाई की जा रही है। इसके अतिरिक्त दिवस की महत्ता पर कार्यालयीन कर्मचारियों को शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए जागरुक करने को कहा गया है।

यह खबर भी पढ़े: सोने से पहले कराएं पैरों के तलवों की मालिश, फिर देखे कमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended