संजीवनी टुडे

भारत और डेनमार्क के बीच आज होगा वर्चुअल शिखर सम्मेलन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी उच्च स्तरीय वार्ता

संजीवनी टुडे 28-09-2020 08:24:03

भारत और डेनमार्क के बीच द्विपक्षीय संबंधों के तहत नियमित तौर पर उच्च स्तरीय वार्ता प्रक्रिया जारी रहती है।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसें के बीच सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाले इस सम्मेलन में भारत और डेनमार्क के बीच बौद्धिक संपदा में सहयोग से जुड़ा समझौता ज्ञापन होगा। इसके अलावा डेनमार्क अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन से भी जुड़ेगा।

India and Denmark

भारत और डेनमार्क के बीच द्विपक्षीय संबंधों के तहत नियमित तौर पर उच्च स्तरीय वार्ता प्रक्रिया जारी रहती है। दोनों देशों के संबंध ऐतिहासिक, समान लोकतांत्रिक मूल्यों और क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति और स्थिरता के समान उद्देश्यों पर आधारित है। 

India and Denmark

भारत और डेनमार्क के बीच वस्तुओं और सेवाओं का व्यापार 2016 में 2.82 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2019 में 3.68 अरब डॉलर हो गया है यानी 3 सालों में इसमें 30.49 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। डेनमार्क की 200 से ज्यादा कंपनियों ने भारत में शिपिंग, नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, खाद्य प्रसस्करण, स्मार्ट शहरी विकास के क्षेत्रों में निवेश किया है। भारत की 25 कंपनियां डेनमार्क में आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा और इंजीनियरिंग क्षेत्र में कार्यरत हैं।

India and Denmark

विदेश मंत्रालय के अनुसार वर्चुअल सम्मेलन दोनों देशों के नेताओं को विविध क्षेत्रों में फैले द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा का अवसर देगा। साथ ही इससे दोनों देशों को आपसी हितों से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहयोग को बढ़ावा देने का मौका भी मिलेगा।

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020/ राजस्थान रॉयल्स ने किया आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज, राहुल के धमाके ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

यह खबर भी पढ़े: 28 सितंबर, आज का पवित्र लेख

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended