संजीवनी टुडे

वेनेजुएला का सैन्य अभ्यास किसी को डराने के लिए नहीं: मादुरो

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 11-09-2019 11:29:23

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा है कि कोलंबिया की सीमा के पास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किसी को डराने के लिए नहीं बल्कि वेनेजुएला की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है।


ब्यूनस आयर्स। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा है कि कोलंबिया की सीमा के पास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किसी को डराने के लिए नहीं बल्कि वेनेजुएला की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: चंद्रयान 2 पर नया खुलासा, बेहद ही खतरनाक जगह पर हुई है विक्रम की लैंडिंग

मादुरो ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि 10 से 28 सितंबर के बीच कोलंबिया की सीमा के पास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास शुरू किया जाएगा। वेनेजुएला सैन्य अभ्यास के दौरान कोलंबिया से सटी अपनी सीमा पर वायु रक्षा प्रणाली तैनात करेगा।

उन्होंने कहा, “हम किसी को डरा नहीं रहे हैं। वेनजुएला की सेना ने किसी को डराने अथवा दूसरे देश की सीमा का अतिक्रमण करने के मकसद से कभी सीमा पार नहीं की और भविष्य में भी ऐसा कभी नहीं होगा। हमारी सेना की मुख्य विचारधारा आत्मरक्षा रणनीति है लेकिन अगर उसे अपने देश की सुरक्षा के लिए हथियार उठाने पड़े तो वेनेजुएला की सेना पूरी तरह तैयार है।”

यह खबर भी पढ़ें: दिल्ली पुुुलिस मुख्यालय में जबरन घुसने की कोशिश, पहचान पत्र मांगा तो करने लगा झगड़ा, पूछताछ जारी

गौरतलब है कि वेनेजुएला में विपक्ष ने जनवरी में मादुरो को सत्ता से हटाने की असफल कोशिश की थी जिसके कारण राष्ट्रपति और विपक्ष के बीच जबरदस्त संघर्ष हुआ था। मादुरो ने कोलंबिया पर तख्तापलट और उनकी हत्या की साजिश रचने में विपक्ष की मदद करने का आरोप लगाया था और उस समय से ही वेनेजुएला और कोलंबिया के बीच संबंध और तनावपूर्ण हो गये। कोलंबिया हालांकि इन आरोपों का खंडन करता रहा है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended