संजीवनी टुडे

रूस के साथ की गई आईएनएफ संधि से अलग हुआ अमेरिका

संजीवनी टुडे 02-08-2019 22:00:23

अमेरिका ने रूस को संधि की शर्तों का उल्लंघन करने की अपनी गलती को सुधारने का अंतिम अवसर प्रदान किया था।


बैंकॉक। अमेरिका ने रूस के साथ की गयी इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (आईएनएफ) संधि से औपचारिक रूप से खुद को अलग कर लिया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शुक्रवार को बैंकॉक में एसोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्ट एशियन नेशन्स (आसियान) के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान कहा, “ छह महीने पहले अमेरिका ने रूस को संधि की शर्तों का उल्लंघन करने की अपनी गलती को सुधारने का अंतिम अवसर प्रदान किया था। कई वर्षों से रूस संधि की शर्तों का उल्लंघन कर रहा था।” 

उन्होंने कहा, “अमेरिका उस संधि के पक्ष में नहीं रहेगा जिसका रूस की तरफ से जान-बूझकर उल्लंघन किया जाता हो।”  इस बीच, अमेरिका की इस घोषणा के बाद रूस ने भी संधि की समाप्ति की पुष्टि कर दी है। श्री पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका प्रभावी शस्त्र नियंत्रण के प्रति प्रतिबद्ध रहेगा। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

सोवियत संघ और अमेरिका ने आईएनएफ संधि पर 1987 में हस्ताक्षर किया था। अमेरिका और रूस अपने बीच बढ़ते तनावों के दौरान शस्त्रों पर नियंत्रण लगाने वाली इस संधि के उल्लंघन करने का एक दूसरे पर आराेप पहले से लगाते आ रहे हैं। गौरतलब है कि श्री पोम्पियो ने एक फरवरी को कहा था कि अगर छह महीनों के अंदर रूस संधि की शर्तों का उल्लंघन करना नहीं छोड़ता तो अमेरिका इस संधि से अलग हो जाएगा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

yhjy

More From world

Trending Now
Recommended