संजीवनी टुडे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने रूस को दी चेतावनी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 11-12-2019 12:28:22

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक में आगामी राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करने के मसले पर आगाह करते हुये चेतावनी दी है।


वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक में आगामी राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करने के मसले पर आगाह करते हुये चेतावनी दी है।

यह खबर भी पढ़ें: कपिल शर्मा की पत्नी गिन्नी ने दिया बच्ची को जन्म, सुनील ग्रोवर ने ट्वीट कर दिया ये मैसेज

ट्रंप और लावरोव की बैठक को लेकर व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के अनुसार,“  ट्रंप ने अगले वर्ष अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में किसी भी तरह के हस्तक्षेप को लेकर रूस को चेतावनी दी है।” लावरोव ने हालांकि अमेरिकी चुनावों में रूस के किसी भी तरह के हस्तक्षेप के आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

लावरोव ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ रूस एक बार फिर अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप करने के आरोपों की खारिज करता हैं। यह आरोप पूरी तरह से निराधार है और ऐसा कोई भी तथ्य नहीं है जो इन आरोपों काे साबित करता हो। ”

इसके अलावा रुस और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को हुयी बैठक में कई मुद्दों पर बातचीत की लेकिन अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप करने के मसले को लेकर दोनों देशों के संबंधों में मामूली तनातनी देखी गई। इस दौरान पोम्पिओ ने रूस के न्यू स्ट्रैटेजिक आर्म्स रिडक्शन संघी (न्यू स्टार्ट) को बढ़ाने के प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि पहले एक व्यापक हथियार नियंत्रण वार्ता आयोजित की जानी चाहिए।

गौरतलब है कि अमेरिका और रूस ने वर्ष 2010 में न्यू स्टार्ट संधि पर हस्ताक्षर किये थे जिसमें परमाणु वारहेड की संख्या को फ़रवरी 2018 तक 1550 करने पर सहमति व्यक्त की थी। इस संधि की अवधि वर्ष 2021 फरवरी में पूरी हो जायेगी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में बिना किसी पूर्व शर्त के न्यू स्टार्ट समझौते की अवधि को आगे बढ़ाने की इच्छा जताई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended