संजीवनी टुडे

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के चीन को धमकी भरे बयान का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला

संजीवनी टुडे 07-05-2019 21:57:56


वाशिंगटन।  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को चीन को आयातित वस्तुओं पर शुल्क दर बढ़ाने की चेतावनी दी है ट्रंप ने यह बात ऐसे समय कही है जब चीनी प्रतिनिधिमंडल शुल्क मामले को सुलझाने के लिये वाशिंगटन में बातचीत शुरू करने वाला थे लेकिन इससे पहले ट्रंप के बयान ने हर किसी को हैरान कर दिया है। 
 
सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 362.92 अंक टूटकर 38,600 अंक पर जबकि निफ्टी 114 अंक लुढ़ककर 11,598.25 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 400 अंक से ज्‍यादा तक टूट गया।  दरअसल, अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता टूटने की आशंका से बाजार में बिकवाली का सिलसिला चला, जिसका सेसेक्‍स और निफ्टी में असर दिखाई दिया।   मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166
 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को चीन से आयातित वस्तुओं पर शुल्क दर बढ़ाने की चेतावनी दी है ट्रंप ने यह बात ऐसे समय कही है जब चीनी प्रतिनिधिमंडल शुल्क मामले को सुलझाने के लिये बुधवार को वाशिंगटन में बातचीत शुरू करने वाला है. इस बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध का समाधान ढूंढना है ताकि वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंताओं को दूर किया जा सके. लेकिन इससे पहले ट्रंप के बयान ने हर किसी को हैरान कर दिया है इस वजह से दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर छिड़ने की आशंका है।   
 
बजाज फाइनेंस, टाटा स्‍टील, एचडीएफसी और इंडस्‍इंड बैंक के शेयर 2 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए  वहीं एचडीएफसी बैंक, रिलायंस, हीरो मोटोकॉर्प, एशियन पेंट, एक्‍सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचयूएल, बजाज ऑटो और एनटीपीसी के शेयर भी 1 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए. अगर बढ़त वाले शेयर की बात करें तो आईटीसी और टीसीएस के शेयर 1 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए जबकि एयरटेल और सनफर्मा के शेयर में मामूली बढ़त देखने को मिली.  बता दें कि शुरुआती कारोबार में सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे टूटकर 69.46 पर आ गया. इससे पहले शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.22 पर बंद हुआ था।    
 
भारतीय रिजर्व बैंक ने 22 अप्रैल, 2019 के अपने आदेश में भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत 11,25,000 रुपये का जुर्माना लगाया है.' इस बीच  रेटिंग एजेंसी आईसीआरए (ICRA) द्वारा रेटिंग घटाये जाने से यस बैंक के शेयर में कमजोरी आई है।   

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 
सोना-चांदी का हाल
 
वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच जौहरियों की ताजा खरीददारी से सोने का वायदा भाव सोमवार को 75 रुपये की तेजी के साथ 32,720 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया हालांकि औद्योगिक इकाइयों और क्‍वाइन मेकर्स के कम मांग से चांदी की कीमत 70 रुपये टूटकर 38,130 रुपये किलो पर आ गई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended