संजीवनी टुडे

अमेरिका ने मेक्सिको और कनाडा से व्यापारिक समझौता कर चीन पर बढ़ाया दबाव

संजीवनी टुडे 18-05-2019 10:03:39


वाशिंगटन।अमेरिका में मिड वेस्ट के किसानों का दबाव रंग लाया। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक त्वरित फ़ैसले में मेक्सिको और कनाडा से व्यापारिक समझौता कर लिया। अब इन दोनों पड़ौसी देशों से सीमा शुल्क रहित कारोबार हो सकेगा। इस से अमेरिका ने चीन पर दबाव ओर बढ़ा दिया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि मेक्सिको और कनाडा से आयातित स्टील और एल्यूमीनियम आदि धातुओं पर कोई सीमा शुल्क नहीं लगाया जाएगा, जबकि ये दोनों देश पहले की तरह अमेरिका से होने वाले निर्यात में सोया, सूअर के मांस और अन्यान्य खाद्य पदार्थों पर कोई कर नहीं लगाएंगे। इस समझौते के बाद इन तीनों देशों के बीच एतिहासिक 'नाफ़्टा' समझौते का फ़ैसला सुलभ हो गया है।

 व्हाइट हाउस के इस फ़ैसले का कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने स्वागत किया है और कहा है कि उनकी कोशीश होगी कि इस समझौते को वह जज़दी से जल्दी अमली जामा पहनाने की कोशिश करेंगे। 

अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव अगले साल नवम्बर में हो रहे हैं, जबकि कनाडा में आम चुनाव इसी साल अक्टूबर में हो रहे हैं। अमेरिका ने यूरोप और जापान के बीच अगले छह महीने के लिए बतौर ट्रायल आटोमोबाइल पर भी 25 प्रतिशत सीमा शुल्क हटाने की घोषणा की है। 

जर्मनी और जापान से बड़ी मंहगी कारें अमेरिका आती हैं और इनका एक बड़ा मार्केट है। पिछले कुछ अरसे से अमेरिकी मार्केट में आयातित कारों पर अतिरकत सीमा शुल्क को लेकर बेचैनी व्यक्त की जा रही थी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

अमेरिकी विशेष व्यापार प्रतिनिधि ने आशा जताई है कि ट्रम्प प्रशासन के इस फ़ैसले से चीन पर और दबाव बढ़ जाएगा। अभी तक अमेरिका ने चीन से आयातित 250 अरब डालर के माल पर ही सीमा शुल्क दस से बाधा कर 25 प्रतिशत किया है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended