संजीवनी टुडे

अमेरिका ने चीनी वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाया, चीन भी करेगा जवाबी कार्रवाई

संजीवनी टुडे 10-05-2019 15:44:30


वाशिंगटन/बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी वस्तुओं पर शुल्क को दस प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है जो शुक्रवार से लागू भी हो गया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। समाचार एजेंसी रॉटर के मुताबिक, बीजिंग ने भी जवाबी करने का ऐलान किया है। हालांकि दोनों देश व्यापर समझौता करने के लिए पिछले कुछ दिनों से वार्ता कर रहे थे और शुक्रवार को किसी समझौते को मूर्त रूप देने का अंतिम प्रयास किया।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिकी निर्णय को खेदजनक बताया है और कहा है कि बीजिंग जवाबी कार्रवाई करेगा। हालांकि उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी।उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने चीनी वस्तुओं पर तब 'शुल्क लगाया है जब दोनों देशों के प्रतिनिधि किसी सम्मानजनक नतीजे पर पहुंचने और विगत दस महीने से चल रहे कारोबारी जंग को समाप्त करने के लिए गुरुवार से बातचीत कर रहे थे। 

रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी उपप्रधानमंत्री लियु ही के नेतृत्व में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन और व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटजर से गुरुवार को 90 मिनट तक बातचीत की और उम्मीद की जा रही थी कि दोनों पक्ष शुक्रवार को भी बातचीत करेंगे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

फिर भी, ट्रंप प्रशासन ने शुल्क वृद्धि वापस करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन ने 12. 01 बजे चीन से अमेरिका के लिए रवाना होने वाले कार्गो जहाज के माल पर आयात शुल्क 25 प्रतिशत कर दिए।  

More From world

Trending Now
Recommended