संजीवनी टुडे

अमेरिका ने नेताओं पर प्रतिबंध लगाकर कूटनीतिक द्वार किए बंद : ईरान

संजीवनी टुडे 25-06-2019 16:54:12

ईरान ने मंगलवार को कहा कि उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाकर अमेरिका ने कूटनीति का द्वार बंद कर दिया है।


तेहरान। ईरान ने मंगलवार को कहा कि उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाकर अमेरिका ने कूटनीति का द्वार बंद कर दिया है। साथ ही इस्लामिक गणराज्य ने देश को बर्बाद करने की धमकी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की निंदा भी की है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि ट्रंप ने सोमवार को ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खुमैनी और शीर्ष सैन्य जनरलों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया। इससे दोनों देशों के बीच पहले चल रही तनातनी और भी बढ़ गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी वित्त मंत्री ने कहा कि वह ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ और ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के आठ शीर्ष कमांडरों को भी काली सूची में डालेंगे।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मोसावी ने मंगलवार को कहा कि ट्रंप प्रशासन हताश है। उसने ईरान के सर्वोच्च नेता पर प्रतिबंध लगाकर कूटनीति का मार्ग अवरूद्ध कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि ट्रंप प्रशासन वैश्विक शांति और सुरक्षा के सभी स्थापित अंतरराष्ट्रीय तंत्र को नष्ट बर्बाद कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद ट्रंप प्रशासन ने यह कदम उठाया है। ड्रोन को गिराए जाने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप जवाबी सैन्य कार्रवाई करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने अंतिम क्षण में इस योजना को रद्द कर दिया। इससे पहले खाड़ी में तेल टैंकरों पर भी हमले किए गए थे। अमेरिका ने इन हमलों के लिए भी ईरान को ही जिम्मेवार ठहराया है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended