संजीवनी टुडे

लेबनान के बेरूत में अमेरिकी सहायता पहुंची

संजीवनी टुडे 07-08-2020 16:58:35

अमेरिका ने लेबनान के बेरुत में हुए घातक विस्फोटों में घायल हुए लोगों के लिए सहायता पहुंचाना शुरू कर दिया है। अमेरिका ने लेबनानी अधिकारियों से अपेक्षा की है


वॉशिंगटन। अमेरिका ने लेबनान के बेरुत में हुए घातक विस्फोटों में घायल हुए लोगों के लिए सहायता पहुंचाना शुरू कर दिया है। अमेरिका ने लेबनानी अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वह यह सुनिश्चित करें कि सहायता सामग्री जरूरतमंदों तक पहुंचे न कि ईरान समर्थित हिज्बुल्ला से जुड़े लोगों तक। अमेरिका ने बेरुत में लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए खाने-पीने के सामान, भोजन, पानी और चिकित्सीय आपूर्ति तीन मालवाहक विमान वहां पहुंचाए हैं। 

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन ने आपदा सहायता के रूप में कम से कम 1.5 करोड़ डॉलर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इस जानकारी को मीडिया के बीच साझा करते वक्‍त अमेरिकी के किसी भी अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताया है। 

इस धमाके में 10 अरब से 15 अरब डॉलर के बीच नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। अब तक इस विस्‍फोट से मरने वालों की संख्या 149 हो गई है। भीषण विस्‍फोट में करीब पांच हजार घायल हुए हैं। धमाका इतना तीव्र था कि उसकी गूंज 160 किलोमीटर दूर साइप्रस तक सुनाई दी। इसके साथ ही तीन लाख लोग यहां बेघर हो गए हैं।

यह खबर भी पढ़े: तेलंगाना में मिले कोरोना के 2207 नए मामले, एक ही दिन में 12 लोगों की मौत

यह खबर भी पढ़े: कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम का संदेह, रक्षा मंत्रालय में कोई चीनी जासूस तो नहीं

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended