संजीवनी टुडे

ब्रिटेन भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर पिछड़ रहा है : रिपोर्ट

संजीवनी टुडे 24-06-2019 21:10:47

ब्रिटेन ना सिर्फ भारत के साथ बेहतर संबंध बनाने पीछे छूट रहा है बल्कि वह दुनिया भर में भारत के बढ़ते प्रभाव के मुताबिक अपनी नीतियों में परिवर्तन करने में भी असफल रहा है।


लंदन। ब्रिटेन ना सिर्फ भारत के साथ बेहतर संबंध बनाने पीछे छूट रहा है, बल्कि वह दुनिया भर में भारत के बढ़ते प्रभाव के मुताबिक अपनी नीतियों में परिवर्तन करने में भी असफल रहा है। यह खुलासा संसदीय जांच समिति की रिपोर्ट से हुआ है। विदित हो कि यहां ब्रिटेन-भारत सप्ताह 2019 की शुरुआत से पहले ब्रिटिश संसद की यह रिपोर्ट आई है। दोनों देशों के बीच संबंधों को फिर से बढ़िया बनाने का मायने रखने वाली इस रिपोर्ट में भारतीय पर्यटकों, छात्रों और पेशेवरों के लिए बेहतर वीजा और आव्रजन नीति बनाकर संबंधों में सुधार लाने की सलाह दी गई है। रिपोर्ट में ब्रिटेन पर आरोप लगाया गया है कि वह द्विपक्षीय संबंधों के अवसर गंवा रहा है। संसदीय रिपोर्ट में कहा गया है कि ऊभरते भारत के साथ बेहतर संबंधों की वैश्विक दौड़ में ब्रिटेन पिछड़ रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के साथ संबंधों में सुधार के लिए सरकार को कुछ ठोस उपाय करने होंगे, खास तौर से उसे भारतीयों के लिए ब्रिटेन की यात्रा, यहां काम करना और पढ़ाई करना आसान बनाना होगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन जैस गैर-लोकतांत्रिक देश के मुकाबले भारत को ज्यादा सख्त नियमों का पालन करना पड़ता है। साथ ही आव्रजन नीतियों की वजह से भारतीय छात्रों और पर्यटकों का आकर्षण ब्रिटेन के प्रति खत्म हो रहा है। छात्र और पर्यटक ना सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देते हैं, बल्कि उनके जरिए दीर्घकालीक द्विपक्षीय संबंध भी विकसित होते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे में जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ छोड़ने की तैयारियां कर रहा है, अब संबंधों में सुधार का समय आ गया है। देश आधुनिक साझेदारी के लिए ऐतिहासिक संबंधों पर भरोसा नहीं कर सकता है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended