संजीवनी टुडे

कोविड-19 की महामारी से ब्रिटेन की अर्थव्‍यवस्‍था चौपट, GDP में 20.4 फीसदी की गिरावट

संजीवनी टुडे 13-08-2020 03:01:00

गौरतलब है कि पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में ब्रिटेन की जीडीपी 2.2 फीसदी गिरी थी।


नई दिल्‍ली। ब्रिटेन आर्थिक मंदी की दौर में पहुंच चुका है। ये बात बुधवार को सरकारी एजेंसी ऑफिस ऑफ नेशनल स्टैटिस्टिक्स के आंकड़े जारी होने के बाद स्पष्ट हो गई। दरअसल कोविड-19 की महामारी से ब्रिटेन की अर्थव्‍यवस्‍था बुरी तरह प्रभावित हुई है। वहीं, इस साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में ब्रिटेन की जीडीपी में 20.4 फीसदी की गिरावट आई है। ये दुनिया की किसी भी प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था में बड़ी गिरावट है। 

गौरतलब है कि पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में ब्रिटेन की जीडीपी 2.2 फीसदी गिरी थी। ऑफिस ऑफ नेशनल स्टैटिस्टिक्स के जोनाथन एथो ने कहा कि कोविड-19 के कारण मंदी आने से ब्रिटेन की जीडीपी में अब तक की सबसे बड़ी तिमाही गिरावट आई है। अर्थशास्त्र के नियमों के तहत जब किसी अर्थव्यवस्था में लगातार दो तिमाही में गिरावट दर्ज की जाती है, तो मान लिया जाता है कि वह मंदी में फंस गई है। इससे पहले 2009 में भी ब्रिटेन आर्थिक मंदी में फंसा था। 

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने जारी एक बयान में कहा कि आज के आंकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं कि हम बेहद खराब दौर से गुजर रहे हैं। हजारों लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं और आने वाले दिनों में और लोगों की नौकरियां जाएंगी। हमें मुश्किल फैसले करने होंगे, लेकिन हम इस दौर से उबर जाएंगे। सुनक ने कहा कि मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सबको इससे उबरने का मौका मिलेगा।

यह खबर भी पढ़े: कमला हैरिस की उम्मीदवारी पर डोनाल्ड ट्रंप ने जताई हैरानी, कह डाली ऐसी बात

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended