संजीवनी टुडे

तुर्की की एस-400 प्रणाली अगले वर्ष युद्ध के लिए तैयार होगी : रूस

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-11-2019 20:15:12

तुर्की की तरफ से हाल ही में रूस से खरीदी गयी एस-400 हवाई सुरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने को लेकर रूस ने कहा है कि वह अगले वर्ष तक इस सुरक्षा प्रणाली को युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार कर देगा।


दुबई। तुर्की की तरफ से हाल ही में रूस से खरीदी गयी एस-400 हवाई सुरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने को लेकर रूस ने कहा है कि वह अगले वर्ष तक इस सुरक्षा प्रणाली को युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार कर देगा।

यह खबर भी पढ़ें: बोलीविया में विरोध-प्रदर्शनों के दौरान 23 लोगों की मौत, 700 से अधिक घायल

सैन्य-तकनीकी सहयोग के लिए रूस की संघीय सेवा के प्रमुख दिमित्री शुगाव ने रविवार को बताया, “एस-400 सुरक्षा के प्रणाली के संचालन प्रकिया को लेकर हम वर्ष के अंत तक तुर्की विशेषज्ञों के प्रशिक्षण पूरा कर देंगे। यह प्रणाली अगले वर्ष वसंत ऋतु से पहले युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगी।”

रूस की एजेंसी की तरफ से यह बयान उस समय आया है जब तुर्की ने अमेरिकी के प्रतिबंधाें के बावजूद वह रूस द्वारा निर्मित एस-400 वायु सुरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने के संकेत दिये है। गौरतलब है कि अमेरिका तुर्की की एस-400 सुरक्षा प्रणाली खरीदने के खिलाफ था। अमेरिका का कहना था कि नाटो सुरक्षा मापदंडो के आधार पर यह हथियार प्रणाली अयोग्य है और इससे पांच जनेरेशन वाले एफ-35 लड़ाकू विमान के संचालन पर असर भी पड़ सकता है।

तुर्की द्वारा रुसी एस-400 सुरक्षा प्रणाली खरीदने पर अमेरिका खासा नाराज़ हो गया था जिसके बाद उसने इस वर्ष जुलाई में एफ-35 कार्यक्रम में तुर्की की सहभागिता को स्थगित करते हुए कहा था कि वह मार्च 2020 तक इस परियोजना से तुर्की को पूरी तरह बाहर कर देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended