संजीवनी टुडे

ट्रम्प ने तुर्की पर ‘विनाशकारी प्रतिबंध’ की दी चेतावनी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-10-2019 12:18:30

डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि तुर्की के साथ प्रस्तावित उच्च स्तरीय वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकलता है तो अंकारा को विनाशकारी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा


वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि तुर्की के साथ प्रस्तावित उच्च स्तरीय वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकलता है तो अंकारा को ‘विनाशकारी प्रतिबंधों’ का सामना करना पड़ेगा।

ट्रम्प ने अमेरिका के दौरे पर आये इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटरेला के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन के साथ गुरुवार को होने वाली उपराष्ट्रपति माइक पेंस की बैठक का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि उनकी एक सफल बैठक होगी।”

यह खबर भी पढ़े: हुड्डा सार्वजनिक मंच पर अपने 10 साल के काम का ब्यौरा दें: अमित शाह

ट्रम्प ने कहा, “अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो प्रतिबंधों और शुल्क और अन्य चीजें जो हम तुर्की के विरूद्ध कर रहे हैं- हम और करेंगे जो तुर्की की अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी होगा।”

पेंस, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बुधवार को तुर्की रवाना हो गये। दरअसल पेंस तुर्की का सीरिया में जारी आक्रमण काे रोकने के लिए संघर्ष विराम कराने के वास्ते अभियान चला रहे हैं, जिसे पहले ही एर्दोगन ने नकार दिया है।

पेंस के गुरुवार को एर्दाेगन से मुलाकात की संभावना है। पेंस ने तुर्की पर ट्रम्प की ओर से लगाये गये आर्थिक प्रतिबंधों को समझौता होने तक जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया था।

यह खबर भी पढ़े: सात फीसदी आर्थिक विकास के लिए उद्योग करें निवेश : मुख्य आर्थिक सलाहकार

गौरतलब है कि अमेरिका ने सीरिया में जारी सैन्य अभियानों के विरोध में तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की सोमवार को घोषणा की। इसमें तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों को ब्लैकलिस्ट करना, द्विपक्षीय व्यापार वार्ता को रोकना और देश से स्टील आयात पर शुल्क बढ़ाना शामिल है।

तुर्की की ओर से पूर्वोत्तर सीरिया के कई हिस्सों में कुर्द बलों को निशाना बनाकर सैन्य अभियान शुरू किए जाने के कुछ दिन बाद अमेरिका ने प्रतिबंधों की शुरुआत की है। लगभग 1,000 अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के संबंध में सप्ताहांत में ट्रम्प के आदेश के बाद तुर्की ने उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान शुरू किया।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended