संजीवनी टुडे

ट्रम्प ने कहा, स्टाक मार्केट में तेज़ी से फ़िज़ा बदल रही है

संजीवनी टुडे 27-05-2020 11:04:20

ट्रम्प ने कहा, स्टाक मार्केट में तेज़ी से फ़िज़ा बदल रही है


लॉस एंजेल्स। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए कहा है कि वाल स्ट्रीट स्टाक एक्सचेंज में तीनों स्टाक इंडेक्स में तेज़ी इस बात का प्रतीक है कि अमेरिका में सभी राज्यों में बिज़नेस फिर से अपनी पटरी पर लौट रहा है। डाव का 25 हज़ार अंकों तक पहुँचना और मार्च के बाद एस एंड पी 500 में एक ही दिन में 3000 अंकों की वृद्धि इसका  प्रमाण है।  

मंगलवार की सायं छह बजे तक कोरोना के 16 लाख 85 हज़ार 800 लोग संक्रमित हुए थे, जबकि एक लाख 504 लोगों की मौत की ख़बरें हैं। न्यू यॉर्क में सर्वाधिक 29,241 मौतें हुई हैं।  यह पहला मौक़ा है, जब मौत के आँकड़ों में कमी आई है। इसके बावजूद अमेरिका के कुछ राज्यों- इंडियाना में कोलंबस स्कातिश पर्व रद्द कर दिया गया है मेन में ओथेर्स बुक पर्व रद्द किया गया है।  

कोरोना संक्रमण के केंद्र बिन्दू रहे न्यू यॉर्क में मंगलवार को दो महीनों के बाद स्टाक एक्सचेंज में  चहलपहल रही। अक्सर भीड़ भाड़ वाले इस स्टाक एक्सचेंज में लोग फ़ेस मास्क लगाए हुए थे और सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखे हुए थे। यह स्टाक एक्सचेंज 23 मार्च से बंद था। स्टाक एक्सचेंज के नियमों के मुताबिक़ बिल्डिंग में सीमित संख्या में ट्रेडर्स रहेंगे, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में आने-जाने से बचेंगे, प्रवेश करने पर उनके मेडिकल परीक्षण में तापमान लिया जाएगा। इसके अलावा भवन में आम लोगों के लिए प्रवेश बंद होगा और सभी से प्रवेश करने पर उनके आने जाने तथा कार्य के बारे में एक प्रपत्र भरवाया जाएगा। 

न्यू यॉर्क में वाल स्ट्रीट स्थित स्टाक मार्केट में पहला दिन तेज़ी के साथ आया। डाव जोंस इंडेक्स में 530 अंकों की तेज़ी रही तो एस एंड पी 500 में इंडेक्स में  मार्च के बाद पहली बार 3000 अंकों की मज़बूती आई । हालाँकि इस सप्ताह 40 लाख और बेरोज़गार होने से बेरोज़गारों की कुल संख्या चार करोड़ तीस लाख हो गई है। इसे खरबों डालर की प्रोत्साहन राशि का परिणाम बताया जा रहा है।    
  
लॉस एंजेल्स, कैलिफ़ोर्निया में मंगलवार से रिटेल स्टोर, चर्च, मंदिर और गुरुद्वारे आदि खोलने के आदेश दिए गए हैं, तो टेक्सास में गवर्नर के आदेशों की अवहेलना करते हुए वाटर पार्क खुल गए हैं।   

यह खबर भी पढ़े: भारत इस बार चीन को उसी की भाषा में जवाब देकर आर-पार को तैयार

यह खबर भी पढ़े: झुग्गियों में लगी आग से प्रभावित हर परिवार को 25 हजार रुपये देगी दिल्ली सरकार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended