संजीवनी टुडे

ट्रंप ने सीमापर दीवार के बदले आव्रजकों को रियायात देने का किया प्रस्ताव

संजीवनी टुडे 20-01-2019 16:25:20


वाशिंगटन। अमेरिका में पिछले 29 दिनों से चल रहे आंशिक शटडाउन को समाप्त करने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और कोशिश की है। उन्होंने मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए कोष के बदले आव्रजकों को संरक्षण की पेशकश की है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब डॉलर के अनुदान के बदले अवैध रूप से देश में प्रवेश करने वाले बच्चों को संरक्षण देने को तैयार हैं। हालांकि डेमोक्रेट्स ने उनकी की इस पेशकश को ठुकराते हुए कहा है कि यह प्रस्ताव बातचीत करने लायक भी नहीं है।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंड की मांग को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी और ट्रंप नेतृत्व वाले रिपब्लिकन के बीच गतिरोध से सरकार का कामकाज 29वें दिन भी आंशिक रूप से ठप रहा। इससे महत्वपूर्ण विभागों के करीब आठ लाख संघीय सरकारी कर्मचारियों को लंबी छुट्टी पर भेजा गया है या वे बिना वेतन के काम कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने निर्वासन का सामना करने वाले प्रवासियों के अन्य समूहों को भी संरक्षण देने की पेशकश की है। उन्होंने व्हाइट हाउस में अपने संबोधन में कहा, “ वह 'गतिरोध खत्म करने' की कोशिश कर रहे हैं। वाशिंगटन में दोनों पक्षों को साथ आना चाहिए।”

ट्रंप ने आगे कहा, “ वक्त आ गया है कि हम बदलाव से डरने वाले उन कट्टर विचारों से अपना भविष्य अलग कर लें। उनसे अलग हो जाएं जो खुली सीमा की मांग कर रहे हैं, जिसका सीधा मतलब है कि मादक पदार्थों तस्करी, मानव तस्करी और अन्य अपराधों की देश में वृद्धि होगी। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की अपनी योजना का बचाव करते हुए ट्रंप ने कहा, “ कट्टरपंथी वाम कभी हमारी सीमाओं को नियंत्रित नहीं कर सकता है। दीवार अनैतिक नहीं है, बल्कि उसके विपरित है, क्योंकि वह कई जिंदगियां बचाएगी।”
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “वह 'गतिरोध को खत्म करने, कामकाज की आंशिक बंदी को खत्म करने के लिए कांग्रेस को रास्ता देने और सीमा समस्या हल करने को यहां मौजूद हैं।”

MUST WATCH & SUBSCRIBE

ट्रंप ने कहा कि उनका प्रस्ताव 'डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल' (डीएसीए) का लाभ प्राप्त करने वाले सात लाख लोगों को तीन साल के लिए कानूनी राहत देने का है, जिन्हें उनके अभिभावक कई वर्ष पहले कम उम्र में गैरकानूनी तरीके से यहां लेकर आए थे। उधर, डेमोक्रेटस इससे बिल्कुल अप्रभावित दिखे और इस पेशकश को ठुकरा दिया। अमेरिकी संसद के निचले सदन में प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा, “ राष्ट्रपति बंद को गर्व की बात समझ रहे हैं। अब उन्हें बंद खत्म करने के लिए भी कदम उठाने चाहिए।” पेलोसी ने आगे कहा, “ इसकी कोई संभावना नहीं है कि इन पेशकशों में से एक भी किसी सदन में पारित होगा। यह प्रस्ताव स्थायी समाधान नहीं है और हमारे देश को टीपीसी लाभार्थियों की जरूरत और उनका समर्थन चाहिए।”

More From world

Trending Now
Recommended