संजीवनी टुडे

बंधकों की रिहाई के लिए ट्रंप ने की गनी की प्रशंसा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 22-11-2019 12:04:29

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान द्वारा बंधक बनाये गये दोनों पश्चिमी बंधकों की रिहाई में मदद के लिये अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की प्रशंसा की है।


वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान द्वारा बंधक बनाये गये दोनों पश्चिमी बंधकों की रिहाई में मदद के लिये अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की प्रशंसा की है।

व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव जुड डीरे ने गुरुवार को कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप ने आज अफगानिस्तान के राष्ट्रपति असरफ गनी से टेलीफोन पर बातचीत की और केविन किंग और टिमोथी की रिहाई में मदद के लिये प्रसन्नता व्यक्त की है।”

यह खबर भी पढ़ें:​ महाराष्ट्र: शिवसेना, कांग्रेस-NCP आज कर सकते हैं सरकार बनाने का ऐलान

इस बीच ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से टेलीफोन पर द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मसलों पर बातचीत की। इस दौरान खान ने पश्चिम देशों के दोनों बंधक की सुरक्षित रिहाई पर खुशी व्यक्त की।

अमेरिका के केविन किंग और ऑस्ट्रेलियाई मूल के टिमोथी को मंगलवार को आतंकवादी संगठन तालिबान से जुड़े हक्कानी नेटवर्क के तीन शीर्ष कमांडरों को छोड़ने के बदले रिहा कर दिया गया।

इन दोनों अमेरिकी विश्वविद्यालय व्याख्याताओं का वर्ष 2016 में तालिबान ने अपहरण कर लिया गया था।

यह खबर भी पढ़ें:​ विशाल ददलानी ने पूर्व CJI रंजन गोगोई पर साधा निशाना, सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स

इस बातचीत के दौरान ट्रंप और गनी ने अफगानिस्तान में शांति के प्रयासों पर भी चर्चा की और इस बात पर जोर दिया गया कि देश में हिंसा में कमी अफगान वार्ता पर प्रगति करने के लिए महत्वपूर्ण है। दोनों नेताओं ने अमेरिका और अफगानिस्तान में आतंकवादी खतरों से निपटने के लिए अपने पारस्परिक मिशन की भी पुष्टि की।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने मंगलवार को उम्मीद जताई थी कि पिछले कुछ दिनों में काबुल में हिंसा में कमी और बंधकों की रिहाई अफगान शांति वार्ता में सफलता का कारण हो सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended