संजीवनी टुडे

आपात स्थिति की घोषणा करने से हिचक रहे हैं ट्रम्प

संजीवनी टुडे 12-01-2019 11:57:28


वाशिंगटन| राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका-मैक्सिको के बीच दीवार निर्माण के मुद्दे पर फिलहाल आपात स्थिति घोषित किए जाने से इनकार किया है। उन्होंने कहा है कि वह दीवार निर्माण के लिए डेमोक्रेट नेताओं नैंसी पेलोसी और चुक शुमार को एक और मौका देना चाहते हैं। ट्रम्प ने एक बार फिर कांग्रेस के दोनों सदनों से 5.7 अरब डालर आवंटित किए जाने का प्रस्ताव पारित किए जाने का आह्वान किया है। प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

इस पार्टी के नेताओं नैंसी पेलोसी और चुक शुमर ने दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित फंड देने से इनकार कर दिया है। राष्ट्रपति ने दीवार निर्माण के मुद्दे पर दबाव बनाने के उद्देश्य से गत 22 दिसंबर को प्रशासन के करीब एक दर्जन विभागों का कामकाज आंशिक रूप से ठप कर दिया था, जिसमें करीब आठ लाख फेडरल कर्मचारी हैं। इनमें से शुक्रवार को हवाई अड्डों पर करीब 51 हजार सुरक्षा कर्मियों को वेतन से वंचित रहना पड़ा। प्रशासन का कामकाज 1976 में भी ठप हुआ था, जब लिंडन बी जानसन ने वियतनाम युद्ध के लिए कांग्रेस से युद्ध शुल्क लगाए जाने का प्रस्ताव किया था| तब राष्ट्रपति रिपब्लिकन पार्टी से थे और दोनों सदनों में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत था। शुक्रवार को फेडरल सरकार के कामकाज ठप होने का नया रिकार्ड बन चुका है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

राष्ट्रपति ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में एक गोलमेज कान्फ्रेंस की, जिसमें वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने भाग लिया। राष्ट्रपति ने दावा किया कि बैठक में कई लोगों ने उनकी ओर से उठाए गए कदमों को सही ठहराया। उधर, एक सर्वे में कहा गया है कि 67 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि राष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित नहीं करनी चाहिए। यह एक गलत परम्परा होगी। इसके विपरीत मात्र 36 प्रतिशत लोगों ने ही आपात स्थिति को सही ठहराया है।

sanjeevni app

More From world

Loading...
Trending Now
Recommended