संजीवनी टुडे

कोरोनावायरस: वेंटिलेटर उत्पादन के लिए जनरल मोटर्स पर ट्रम्प ने DPA लागू किया

संजीवनी टुडे 28-03-2020 13:20:43

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया जो जनरल मोटर्स को रक्षा उत्पादन अधिनियम (डीपीए) के तहत कोरोनोवायरस रोगियों के लिए वेंटिलेटर का उत्पादन करने के लिए बाध्य करता है।


डेट्रॉयट। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को एक आदेश  जारी किया जो जनरल मोटर्स को रक्षा उत्पादन अधिनियम (डीपीए) के तहत कोरोनोवायरस रोगियों के लिए वेंटिलेटर का उत्पादन करने के लिए बाध्य करता है। ट्रम्प ने कहा कि जनरल मोटर्स के साथ बातचीत सकारात्मक थी, लेकिन कोरोनावायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई को समय सीमा में पूरा करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

पहले कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में योगदान करने के लिए व्यवसायों को मजबूर करने वाले अधिनियम का उपयोग करने के लिए ट्रम्प अनिच्छुक थे। लेकिन आदेश देने के बाद ट्रंप ने कहा कि "जीएम समय बर्बाद कर रहा था" और उनके इस कार्य से वेंटिलेटर का तेज उत्पादन सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। जो अमेरिकी लोगों के जीवन को बचाएंगे।

वेंटिलेटर बनाने के लिए जीएम सिएटल के एक छोटे वेंटिलेटर निर्माता वेंटेक लाइफ सिस्टम्स के साथ काम कर रहा है। जीएम वेंटिलेटर मशीनों को बनाने के लिए इंडियाना के कोकोमो में अपने ऑटो इलेक्ट्रॉनिक्स प्लांट का उपयोग करेगा। जीएम ने कहा कि अप्रैल से प्रतिमाह 10,000 वेंटिलेटर का निर्माण वह कर सकता है। अमेरिकी अस्पतालों में अभी लगभग 65,000 वेंटिलेटर गंभीर कोरोनावायरस रोगियों के इलाज के लिये उपलब्ध हैं।

ट्रम्प द्वारा इस अधिनियम को लागू करने के बाद जीएम ने एक बयान में कहा कि यह वेंटेक और अन्य आपूर्तिकर्ताओं के साथ एक सप्ताह से अधिक समय तक काम कर रहा है, ताकि अधिक वेंटिलेटर का निर्माण किया जा सके। कंपनी ने कहा कि वेंटेक के वेंटिलेटर के निर्माण के लिए उसकी प्रतिबद्धता कभी खत्म नहीं हुई।

ट्रम्प ने ओवल कार्यालय से शुक्रवार दोपहर कहा कि सरकार 40,000 वेंटिलेटर बनवाना चाहती है लेकिन जीएम ने संख्या घटाकर 6,000 करने और पहले की तुलना में अधिक कीमत की बात कही।

व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नवारो ने कहा कि अधिकारियों ने फोर्ड और जनरल इलेक्ट्रिक सहित 10 से अधिक कंपनियों के साथ काम किया है। जिससे वेंटिलेटर मिल सकें और लगभग सभी कंपनियां सहयोगी हो चुकी हैं। लेकिन सरकार को जीएम और वेंटेक के साथ समस्या थी। उन्होंने कहा, "हम एक भी दिन नहीं गंवा सकते।"

वेंटेक के वेंटिलेटर पोर्टेबल हैं और गहन देखभाल रोगियों को संभाल सकते हैं। उनकी कीमत लगभग 18,000 डॉलर होगी। यह अस्पतालों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 50,000 डॉलर के ज्यादा परिष्कृत वेंटिलेटर की तुलना में सस्ता है।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस: इटली में टूटा मौतों का रिकॉर्ड, एक दिन में गई 1000 लोगों की जान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended