संजीवनी टुडे

कोरोना के बाद चीन में फैला ये खतरनाक बैक्टीरिया, हजारों लोग हुए संक्रमित

संजीवनी टुडे 18-09-2020 15:21:17

चीन में हजारों लोग बैक्टीरियाई संक्रमण से पीड़ित हो गए हैं। खबरों के मुताबिक, पिछले साल एक बायोफर्माक्यूटिकल कंपनी से हुए लीक के कारण यह बीमारी हुई है।


बीजिंग। चीन में हजारों लोग बैक्टीरियाई संक्रमण से पीड़ित हो गए हैं। खबरों के मुताबिक, पिछले साल एक बायोफर्माक्यूटिकल कंपनी से हुए लीक के कारण यह बीमारी हुई है। गांसु की राजधानी लांझोउ में स्वास्थ्य आयोग ने घोषणा कर बताया कि 3,245 लोग इस ब्रुसेल्लोसिस बीमारी से जूझ ईहे है। 

सीएनएन के मुताबिक, यह बीमारी बैक्टीरिया ब्रुसेला के कारण होती है। सामान्यतया यह बैक्टीरिया पशुधन में पाया जाता है। पशुधन यानि पशुओं का समूह जो कृषि संबंधित परिवेश में भोजन, रेशे तथा श्रम आदि सामग्रियां प्राप्त करने के लिए पालतू बनाया जाता है। 

स्वास्थ्य आयोग के अनुसार पिछले साल के जुलाई से अगस्त के बीच झोंगमु लांझोउ बायोलॉजिकल फर्माक्यूटिकल फैक्ट्री में इस बीमारी की शुरुआत हुई। 11 हजार 4 सौ 1 लोगों के इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस बैक्टीरिया के लिए अब तक कुल 21 हजार 8 सौ 47 लोगों की जांच की जा चुकी है। इस शहर की कुल जनसंख्या 29 लाख है। इस बीमारी का नाम माल्टा फीवर है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, कमजोरी आदि शामिल है। इनमें से कुछ समस्याएं गंभीर रूप ले सकती हैं और कभी खत्म नहीं होगी जैसे गठिया या कुछ अंगों में सूजन।   

अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, इस बीमारी का संक्रमण मनुष्यों के आपसी संपर्क से नहीं होता बल्कि संक्रमित भोजन, पानी या सांस के जरिए फैल सकता है। जानवरों के लिए ब्रुसेला वैक्सीन विकसित करने की प्रक्रिया में एक्सपायर सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया गया है।

यह खबर भी पढ़े: ट्रेनों में सफर हुआ महंगा, रेलवे स्टेशनों पर टिकट के साथ वसूला जाएगा 'यूजर फी'

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended