संजीवनी टुडे

ये हैं दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर, मिला 6.5 करोड़ का इनाम

संजीवनी टुडे 21-03-2018 15:41:34


नई दिल्ली। टीचर को बच्चों का भाग्य-विधाता कहा जाता है। बच्चे भी काफी हद तक अपने टीचर को ही फोलो करते हैं। इसके लिए ये सबसे जरूरी होता है उस टीचर के बारे में जानना जिसके भरोसे हम अपने बच्चे को छोड़ते हैं।

बता दें कि, ब्रिटेन की रहने वाली एंड्रिया ज़ेफिराको दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर बन गई हैं। आर्ट्स और टेक्सटाइल की पढ़ाई करवाने वाली एंड्रिया को  चौथे वार्षिक वर्के फाउंडेशन ग्लोबल टीचर प्राइज 2018 से सम्मानित किया गया है। जानकारी के मुताबिक, एंड्रिया को पुरस्कार के साथ 6.5 करोड़ की पुरस्कार राशि भी प्रदान की गई। 

अवार्ड मिलने के बाद एंड्रिया ने बताया
एंड्रिया ने अवार्ड मिलने के बाद छात्रों के कई पहलुओं को उजागर किया। उसने छात्रों की परेशानियों के बारे में कहा कि, छात्र किस तरह से अपने पढ़ाई के माहौल को बनाकर चलते हैं और इसमें उन्हें कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। स्कूल हो या घर बच्चों को हमेशा माहौल को लेकर दिक्कत होती है। उसने आगे जानकारी दी कि, हमारे स्कूल का माहौल बच्चों के अनुसार शांत और सरल होना चाहिए। 

MUST WATCH

क्या है ग्लोबल टीचर प्राइज
ग्लोबल टीचर प्राइज की शुरुआत 2015 में हुई थी और इसे टीचिंग प्रोफेशन को एक आदर देने के लिए इसे स्टार्ट किया था। इस अवार्ड के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन ग्लोबल टीचर प्राइज एकेडमी की ओर से किया जाता है, जिसमें शिक्षा क्षेत्र के एक्सपर्ट, हैड-टीचर, पत्रकार, लोक अधिकारी, कंपनी डायरेक्टर इत्यादि होते हैं।

sanjeevni app

More From world

Trending Now
Recommended