संजीवनी टुडे

ईरान और ब्रिटेन के बीच यमन की स्थिति पर चर्चा हुई : जावेद जरीफ

संजीवनी टुडे 18-09-2019 09:51:51

ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष डोमिनिक राब से हाल ही में सऊदी अरब के दो पेट्रोलियम रिफाइनरी में हुए ड्रोन हमले के बाद यमन की स्थिति को लेकर फोन पर बातचीत की।


तेहरान।  ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष डोमिनिक राब से हाल ही में सऊदी अरब के दो पेट्रोलियम रिफाइनरी में हुए ड्रोन हमले के बाद यमन की स्थिति को लेकर फोन पर बातचीत की। ईरान के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

गत रविवार को सऊदी के दो पेट्रोलियम रिफाइनरी में ड्रोन हमला हुआ था जिसके बाद उक्त कंपनी ने अबकीक और खुरईस रिफाइनरी को बंद कर दिया था। इन रिफाइनरी में कामकाज ठप होने के कारण पेट्रोलियम उत्पादन में 50 फीसदी की गिरावट आ गयी है। इस ड्रोन हमले की जिम्मेदारी यमन के हौथी विद्रोहियों ने ली है। अमेरिका ने हालांकि इस हमले के पीछे ईरान का हाथ होने के संकेत दिए हैं। लेकिन ईरान ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

ईरान के विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, “दोनों देशों के नेताओं ने हाल की घटना पर चर्चा की जिसमें विशेष रुप से यमन के हालात, परमाणु समझौते के कार्यान्वयन, दूतावास से संबंधित मुद्दे तथा द्विपक्षीय रिश्तों पर बातचीत की।”उल्लेखनीय है कि सऊदी समर्थित गठबंधन द्वारा यमन में सैन्य कार्रवाई के बाद सऊदी और यमन के हौथी विद्रोहियों के बीच 2015 से नियमित रूप से तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended