संजीवनी टुडे

अब तक का सबसे गर्म साल रहा 2017: NASA

संजीवनी टुडे 20-01-2018 15:19:49

नई दिल्ली। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, प्रकृति के साथ मनुष्यों की छेड़छाड़ इतनी बढ़ गई है कि इससे धरती का तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है और यही कारण है कि 2017 को अब तक तीसरा सबसे गर्म साल रिकॉर्ड किया गया है। नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक, 2016 और 2015 के बाद 2017 अब तक का सबसे गर्म साल रहा है।

यह भी पढ़े: कटरीना कैफ ने सीखा फाइटिंग चलाना, देखे वीडियो

शोधकर्ताओं के मुताबिक, समुद्र के बढ़ते तापमान से पारिस्थितिकी मंत्र खतरे में पड़ गया है, मूंगा चट्टानों और उसमें रहने वाले जीव संकट में हैं। पानी गर्म होने से समुद्र जल स्तर भी बढ़ेगा। बर्फीले समुद्र और ग्लेशियर पिघलेंगे। समुद्री लहरों पर भी प्रभाव पड़ेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, समुद्र में मौजूद गर्मी जलवायु परिवर्तन का महत्वपूर्ण संकेत है। ऐसा समंदर की ज्यादा गर्मी अवशोषित करने की क्षमता के कारण होता है। समुद्र का पानी ग्लोबल वार्मिंग की 90 फीसदी गर्मी सोखता है। 

यह भी पढ़े: कांग्रेस के एमएलसी दीपक सिंह ने की पुलिस अधिकारी के साथ बदतमीजी

अमेरिकी सरकार ने भी गत वर्ष नवंबर में एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि मानव गतिविधियों के कारण ही धरती का तापान बढ़ रहा है। विश्व मौसम संगठन के मुताबिक, सबसे गरम वर्षों की रैंकिंग कोई बड़ी बात नहीं है। सबसे बड़ी बात यह देखना होगा कि समंदर की बर्फ जैसी अन्य जलवायु विशेषताओं पर क्या असर पड़ रहा है।

Rochak News Web

More From world

Trending Now
Recommended