संजीवनी टुडे

तालिबान ने अमेरिका पर शांति समझौते का उल्लंघन करने का लगाया आरोप, चेतावनी देते हुए कहा....

संजीवनी टुडे 06-04-2020 19:01:19

तालिबान ने अमेरिका पर शांति समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। साथ ही चेतावनी देते हुए यह भी कहा है कि इस तरह के उल्लंघन से दोनों पक्षों के बीच का भरोसा टूट सकता है।


काबुल। तालिबान ने अमेरिका पर शांति समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। साथ ही चेतावनी देते हुए यह भी कहा है कि इस तरह के उल्लंघन से दोनों पक्षों के बीच का भरोसा टूट सकता है।

तालिबान के जारी किए गए बयान के एक अंश में कहा गया है कि अभी तक तालिबान अपनी और से समझौते की प्रतिबद्धताओं का  पालन कर रहा है। पर अमेरिका की ओर से इसका उल्लंघन किया जा रहा है। उनके स्थानीय और विदेश स्तर के सहकर्मी इसका उल्लंघन कर रहे हैं।

फरवरी में दोहा में हुए समझौते के मुताबिक अफगान सरकार के द्वारा 5000 तालिबानी कैदियों की रिहाई को अमेरिका के द्वारा सुविधाजनक बनाया जाना था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके बजाय अमेरिका और अफगान की ओर से हवाई हमले किए गए जबकि तालिबान ने शहरों में हमला नहीं किया।

बयान में कहा गया है कि अमेरिका की ओर से बार-बार उल्लंघन किए जाने पर हम यह मांग करते हैं कि अमेरिका एक बार फिर से इस समझैते को पढ़े और अपने अधिकारियों से भी ऐसा करने के लिए कहे। 

यदि इसी प्रकार का उल्लंघन जारी रहा तो, एक अविश्वास का माहौल पैदा हो जाएगा। इससे ना सिर्फ समझौता नष्ट होगा बल्कि मुजाहीद्दीन को भी हमला करने पर मजबूर होना होगा।

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने को लेकर तालिबान और अमेरिका के बीच 29 फरवरी को दोहा में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

यह खबर भी पढ़े: PM व यूपी-बिहार के CM का वीडियो वायरल करने वाला युवक गिरफ्तार

यह खबर भी पढ़े: PM मोदी और CM योगी पर अभद्र टिप्पणी करने वाला अवर अभियंता निलंबित

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended