संजीवनी टुडे

तस्वीरों से इराक-ईरान पर सऊदी पर हमले का शक: अमेरिका

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-09-2019 14:39:14

अमेरिका ने सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलों की सेटेलाइट तस्वीरें जारी कर इसमें ईरान और ईराक के हाथ होने की बात कही है।


न्यूयॉर्क। अमेरिका ने सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलों की सेटेलाइट तस्वीरें जारी कर इसमें ईरान और ईराक के हाथ होने की बात कही है। अमेरिका ने रविवार को संयंत्रों की सेटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं जिसके आधार पर अधिकारियों ने हमले करने के 17 बिंदुओं का उल्लेख करते हुए कहा कि ड्रोन उत्तर या उत्तर पश्चिम क्षेत्र से भेजे गये।

यह खबर भी पढ़े:  आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने रेलवे स्टेशनों-मंदिरों को उड़ाने की दी धमकी, पत्र में लिखी ऐसी बात...

तस्वीरें जारी करने के बाद अधिकारियों ने कहा कि संयंत्रों पर हमले में ड्रोन तथा क्रूज मिसाइलों से सयुंक्त रूप से हमला करने की आशंका लग रही है जो हाउती विद्रोहियों की क्षमता से बाहर का काम है। इन हमलों को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान का नाम न लेते हुए कहा कि वह पहले सऊदी अरब के साथ बातचीत करेंगे, उसका बाद कोई प्रतिक्रिया देंगे।

श्री ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “ सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमला हुआ है। हम इन हमलों को अंजाम देने वालों को जानते हैं लेकिन वह पहले सऊदी अरब के जवाब का इंतजार कर रहे है कि उनका हमलों को लेकर उनका क्या मत है। उनके मत के बाद ही आगे की कार्रवाई के बारे में विचार किया जायेगा।”

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ईरान और इराक पर हमला का आरोप लगते हुए कहा था कि हमला उत्तरी प्रायद्वीप के खाड़ी देश ईरान और इराक से होने की संभावना ज्यादा है और इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इस हमले को यमन से अंजाम दिया गया है। गौरतलब है कि पूर्वी सऊदी के खुरैस और अबकैक में शनिवार को पेट्रोलियम कंपनी में ड्रोन से हमला किया था जिससे वहां आग लग गयी थी।

प्रारंभिक अनुमान के अनुसार इस हमले के कारण कच्चे तेल की आपूर्ति में 57 लाख बैरल और कंपनी के उत्पादन का लगभग 50 प्रतिशत नुकसान होने का अनुमान लगाया है। यमन के हाउती विद्रोहियों ने शनिवार को सऊदी अरब के पेट्रोलियम कंपनी में हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। सऊदी के गृह मंत्री के मुताबिक इस हमले की जांच शुरू कर दी गयी है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended