संजीवनी टुडे

अमेरिका में भीषण गर्मी का कहर , लू से छह लोगों की मौत करोड़ों प्रभावित

संजीवनी टुडे 21-07-2019 18:54:34

अमेरिका के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी ने कहर बरपाया है जिसमें अब तक छह लोगाें की मौत हो गयी है तथा मिडवेस्ट से अटलांटिक तट के क्षेत्र में रहने वाले करीब 15 करोड़ लोग इसकी चपेट में हैं।


वाशिंगटन। अमेरिका के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी ने कहर बरपाया है जिसमें अब तक छह लोगाें की मौत हो गयी है तथा मिडवेस्ट से अटलांटिक तट के क्षेत्र में रहने वाले करीब 15 करोड़ लोग इसकी चपेट में हैं।‘डायचे वेले’ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने प्रचंड गर्मी के कारण आपातकाल की घोषणा की है। 

अमेरिकी मीडिया के अनुसार शनिवार को लू की चपेट में आने से पूर्वी राज्य मैरीलैंड में चार और पश्चिमी राज्य एरिजोना तथा देश के मध्य में स्थित राज्य अरकंसास में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी।फुटबॉल खिलाड़ी मिच पेट्रस (32) की गुरुवार को लू लगने से मौत हो गई। वह अपनी दुकान में काम कर रहे थे तभी अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गयी थी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार शनिवार को पूर्वी अमेरिका में कई महानगरीय क्षेत्रों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। 

भीषण गर्मी के कारण कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम होने वाला था लेकिन भीषण गर्मी के कारण कार्यक्रम को रद्द करके आयोजकों ने करीब 12 टन खाना स्थानीय लोगों में बाट दिया। वर्ष 1995 में शिकागो में भीषण गर्मी की चपेट में आने से तीन दिन में 700 से अधिक लाेगों की मौत हो गयी थी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended