संजीवनी टुडे

नेपाल में कोरोना महामारी के बीच सात महीनों के बाद खुले कुछ स्कूल

संजीवनी टुडे 29-09-2020 21:31:56

नेपाल में कोरोना महामारी के बीच कुछ स्कूल खोल दिए गए हैं। बहुत दिनों के बाद स्कूल में मैदानों में बच्चे खेलते दिखे।


काठमांडू। नेपाल में कोरोना महामारी के बीच कुछ स्कूल खोल दिए गए हैं। बहुत दिनों के बाद स्कूल में मैदानों में बच्चे खेलते दिखे। सभी बच्चों ने मास्क पहने हुए थे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो रहा था।

हर साल स्कूल का नया एकैडमिक इयर मई या जून में शुरू होता था लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण कई महीने पीछे चला गया।

काठमांडू के पास के कुछ स्थानीय प्रशासन ने स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

एक स्कूल के अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बच्चे अपने पढ़ने के अध्कार से वंचित रह गए। उनकी पढ़ने और याद करने की आदत छूट गई है। अभिभावकों द्वारा जताई गई चिंता और नगरपालिका से अनुमति मिलने के बाद रविवार से दो पालियों में स्कूल खुला है। साथ ही सभी सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

जो स्कूल सूबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक की पाली में चल रहे हैं, वहां पर थर्मल गन से बच्चों का टेम्परेचर चेक हो रहा है और हाथों को सैनिटाइज कराया जा रहा है। सत्र शुरू होने से पहले स्कूल प्रशासन ने सैनिटाइजेशन भी कराया है।

स्कूल में पढ़ने वाली एक छात्रा ने बताया कि फिर से स्कूल खुलने से वह खुश है, क्योंकि अब वह फिर से अपनी पढ़ाई जारी कर सकेगी, जो पहले रुक गई थी और यह भी यह स्पष्ट नहीं  था कि सेकेंड्री एजुकेशन एग्जामिनेशन होगा कि नहीं।

स्कूल ने बच्चों के शुक्रवार से शुरू होने वाली फिजिकल क्लासों के बारे में भी सूचित कर दिया है लेकिन इस दौरान सभी स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

यह खबर भी पढ़े: चीन की ओर से एकतरफा तय एलएसी को भारत ने किया ख़ारिज

यह खबर भी पढ़े: मुकेश अंबानी ने लॉकडाडन के बाद से हर घंटे कमाए 90 करोड़ रुपये: हुरुन रिपोर्ट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended