संजीवनी टुडे

कोरोना के अब तक 7 प्रकार आए सामने, सबसे खतरनाक 5 नंबर, जानें

संजीवनी टुडे 26-03-2020 06:56:08

कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 15 हजार को पार कर गई है और लाखों लोग इससे ग्रसित हैं। कोरोना वायरस वैसे तो सात प्रकार के होते हैं लेकिन इनमे से कोनसा वायरस बेहद खतरनाक है।


नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक 186 देशों में दस्तक दे चूका है। कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 15 हजार को पार कर गई है और लाखों लोग इससे ग्रसित हैं। कोरोना वायरस वैसे तो सात प्रकार के होते हैं लेकिन इनमे से कोनसा वायरस बेहद खतरनाक है। इसके बारे में जानते है...

1. मानव कोरोनावायरस 229 E
मानव कोरोनावायरस 229 ई भी कोरोना वायरस के परिवार का एक सदस्य है। ये वायरस मनुष्यों और चमगादड़ों को संक्रमित करती है। यह संक्रामक वायरस एक सिंगल-स्ट्रांडेड आरएनए वायरस है जो एपीएन रिसेप्टर के जरिये अपने मनुष्यों की कोशिकाओं में प्रवेश करता है।

2. मानव कोरोनावायरस NL63
एचसीओवी-एनएल-63 भी एक तरह का कोरोना वायरस ही है। साल 2004 के अंत में इसकी पहचान हुई थी। वायरस मुख्य रूप से छोटे बच्चों, बुजुर्गों और तीव्र श्वसन संबंधी बीमारी के रोगियों में पाया जाता है।

Number of corona infected reached 623 and 12 deaths in the country 87 new cases
 
3. मानव कोरोनावायरस OC43
एचसीओवी-ओसी-43 कोई खतरनाक वायरस नहीं है। इस वायरस से संक्रमित लोगों में सामान्य सर्दी, बुखार के लक्षण पाए जाते हैं । सीधे तौर पर समझाएं तो जब भी हमें सर्दी के मौसम में जुखाम होता है तो इसी वायरस की वजह से होता है।

4. मानव कोरोनावायरस HKU1
एचसीओवी-एचकेयू-1 वायरस साल 2005 में पाया गया था। ये वायरस एक 71 साल के व्यक्ति में पाया गया था, जिसमे तीव्र श्वसन समस्या से जूझता है।

5. नोवल कोरोना (कोविड-19)
यह वायरस, कोरोना परिवार का सबसे खतरनाक वायरस है। ये साल 2019 में चीन के वुहान में जन्मा था। और अब 186 देशों में पहुंच चुका है। इसके लक्षणों में बुखार, सर्दी-जुखाम, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होती है। ये लक्षण सार्स और मर्स से काफी मिलते-जुलते हैं।

6. सार्स
सार्स की वजह से चीन में साल 2002 में 8,098 लोग संक्रमित हुए थे, और उनमें से 774 लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। हालांकि यह वायरस कहां से आया है, इसका अभी ठीक से पता नहीं लग पाया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO के मुताबिक सार्स एक तरीके का कोरोनावायरस है।

7. मर्स कोरोना वायरस
मर्स कोरोना वायरस मनुष्यों में संक्रमण करने वाला वायरस है। मर्स के मरीजों में आमतौर पर बुखार, निमोनिया और खराब किडनी जैसी लक्षण पाए जाते हैं। यह एक जानलेवा बिमारी है और महामारी की रूप ले सकती है।

यह खबर भी पढ़े: भारत में 21 दिन की लोक डाउन घोषणा पर जोफ्रा आर्चर का 2 साल पुराना ट्वीट वायरल

यह खबर भी पढ़े: Corona Virus: न्यूजीलैंड क्रिकेटर ने सेल्फ आइसोलेशन के दौरान बनाया Kovid-19 पर गाना, देखिए VIDEO

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended