संजीवनी टुडे

सिरिसेना अमेरिका के साथ सैन्य समझौता के पक्ष में नहीं

संजीवनी टुडे 07-07-2019 19:47:04

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना अमेरिका के साथ प्रस्तावित समझौता को अमलीजामा पहनाने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि इससे अमेरिकी सेनिकों को देश के बंदरगाहों तक बिना किसी बाधा की पहुंच मिल जाएगी।


कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना अमेरिका के साथ प्रस्तावित समझौता को अमलीजामा पहनाने के पक्ष में नहीं हैं, क्योंकि इससे अमेरिकी सेनिकों को देश के बंदरगाहों तक बिना किसी बाधा की पहुंच मिल जाएगी। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। विदित हो कि सिरिसेना पश्चिम की ओर झुकाव रखने वाले प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे से अलग राय रखते हैं। वह अमेरिका के साथ होने वाले स्टेटस ऑफ फोर्सेज एग्रीमेंट के खिलाफ हैं।

राष्ट्रपति सिरिसेना ने कहा,  “ मैं ऐसे किसी समझौते को मंजूरी नहीं दूंगा जो हमारी संप्रभुता को सीमित करता हो। अभी अनेक समझौतों पर बातचीत हो रही है जो श्रीलंका के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।“उन्होंने आगे कहा, “ मैं स्टेटस ऑफ फोर्सेज एग्रीमेंट को मंजूरी नहीं दूंगा, क्योंकि यह हमारी स्वतंत्रता और संप्रभुता को सीमित करता है।

यह हमारे देश से विश्वासघात की बात करता। कुछ विदेशी शक्तियां हमारे देश को अड्‌डा बनाना चाहते हैं जो हमें मंजूर नहीं है।उल्लेखनीय है कि जब से यह द्वीप देश भारत और चीन के बीच संघर्ष का क्षेत्र बन गया है तब से अमेरिका की दिलचस्पी इसमें बढ़ गई है। दरअसल, चीन व्यापार और संपर्क के जरिए पूरे एशिया को अपने साथ जोड़ना चाहता है जिसके मद्देनजर अमेरिका सतर्क हो गया है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From world

Trending Now
Recommended