संजीवनी टुडे

लघु फिल्म 'पीरियड एंड आफ सेंटेंस' आस्कर के लिए नामित

संजीवनी टुडे 12-01-2019 14:04:15


लॉस एंजेल्स| महिलाओं को प्रति माह होने वाले 'मासिक धर्म' पर बनी एक लघु फिल्म ''पीरियड एंड आफ सेंटेंस' को आस्कर के लिए नामित पहली दस फिल्मों में शामिल किया गया है। युवा फिल्मकार रयका जहटबची निर्मित इस फिल्म को आस्कर के लिए प्रेषित 104 लघु फिल्मों में एकेडमी आफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस ने चुना है। इनमें से पांच फिल्में आगामी 22 जनवरी को चुनी जाएंगी। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

25 मिनट की इस लघु फिल्म में एक भारतीय ग्रामीण अंचल की कहानी दर्शाई गई है, जिसमें महिलाओं के सम्मुख सेनेट्री पैड की गंभीर समस्या बताई गई है। फिल्म में दर्शाया गया है कि ऐसे अनेक अवसर आए हैं जब हाई स्कूल की बालिकाएं इसलिए स्कूल छोड़ देती हैं कि उन्हें सेनेट्री पैड की सुविधा नहीं मिलती। 

इस मुद्दे को लेकर फिल्म की रचनाकार मलेसा बर्टन तथा उनके कुछ पुराने छात्रों ने संयुक्त राष्ट्र संघ में महिला कमीशन से भेंट कर विकासशील देशों की इस बड़ी समस्या पर चर्चा की। उन्होंने तभी इस विषय पर लघु फिल्म बनाने का निर्णय ले लिया। बर्टन लॉस एंजेल्स स्थित एक ''आकवुड हाई स्कूल'' में टीचर हैं। उन्होंने इस काम में अपनी कुछेक छात्राओं का भी सहयोग लिया और धन संग्रह किया। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

भारत में लघु फिल्म बनाने के लिए बर्टन और तबाक ने युवा फिल्मकार जहटबची को साथ लिया और भारत रवाना हो गए।इस फिल्म को लॉस एंजेल्स में ही अंतिम रूप दिया गया। इसी विषय वस्तु को लेकर भारतीय सिने अभिनेता अक्षय कुमार ने 'पैड' नामक फिल्म बनाई है।

sanjeevni app

More From world

Loading...
Trending Now
Recommended