संजीवनी टुडे

ईरान और अमेरिका के बीच मध्यस्थता को लेकर शिंजो आयतुल्ला अली खामेनेई से करेंगे मुलाकात

संजीवनी टुडे 02-06-2019 19:18:31

जापान अमेरिका और ईरान के बीच मध्यस्थता करना चाहता है। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस महीने में ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई से मुलाकात करेंगे


तोक्यो। जापान अमेरिका  और ईरान के बीच  मध्यस्थता करना चाहता है। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस महीने में ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।


समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने के बीच उसका अहम सहयोगी जापान ने मध्यस्थता करने का प्रस्ताव रखा है और माना जा रहा है कि वह ईरान की आधिकारिक यात्रा करने पर भी विचार कर रहे हैं।

समाचार पत्र ‘मैनची शिम्बुन’ की खबर के अनुसार, आबे की प्रभावशाली नेता खामेनेई से प्रस्तावित मुलाकात, जापानी प्रधानमंत्री और ईरान के सर्वोच्च नेता के बीच ऐसी पहली वार्ता होगी।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह तोक्यो की यात्रा के दौरान कहा था कि वह ईरान के साथ बातचीत के लिए राजी हैं। इससे प्रतीत होता है कि उन्होंने आबे की योजना को हरी झंडी दिखा दी है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

 

अज्ञात सरकारी सूत्रों के हवाले से अखबार ने बताया है कि आबे 12 से 14 जून तक की यात्रा के दौरान खामेनेई से मिलने से पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात करेंगे।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From world

Trending Now
Recommended