संजीवनी टुडे

एससीओ: आतंकवाद मामले में भारत को मिली बड़ी सफलता

संजीवनी टुडे 14-06-2019 18:37:40

आतंकवाद के मामले में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भारत को बड़ी सफलता मिली है। सभी सदस्यों की ओर से जारी घोषणा पत्र में आतंकवाद को बड़ा मुद्दा माना गया है और सीमा पार से आतंकवाद को इसमें शामिल किया गया है


बिश्केक। आतंकवाद के मामले में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भारत को बड़ी सफलता मिली है। सभी सदस्यों की ओर से जारी घोषणा पत्र में आतंकवाद को बड़ा मुद्दा माना गया है और सीमा पार से आतंकवाद को इसमें शामिल किया गया है।


विदित हो कि भारत सीमा पार से आतंकवाद को वैश्विक मंच पर लगातार उठाता रहा है। इतना ही नहीं एससीओ के मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में जोरदार ढंग से आतंकवाद के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि सभी सदस्य देशों को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के मुद्दे पर वैश्विक सम्मेलन बुलाया जाना चाहिए, क्योंकि आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और आतंकी हमले में निर्दोष लोग ही मारे जाते हैं।


एससीओ-2019 के 31 पृष्ठीय घोषणा पत्र के मुताबिक, सभी सदस्य देश मानते हैं कि सीमा पार से आतंकवाद सभी देशों के लिए चिंता का विषय है। आतंकवाद को प्रश्रय देना और आतंकियों को शरण देना पूरी दुनिया के लिए खतरा है।इसके जरिए मादक पदार्थों एवं मानव तस्करी, साइबर अपराध में वृद्धि हो रही है। साथ ही विकास, जलवायु परिवर्तन में सुधार करने के प्रयास के मार्ग में बाधा उपस्थित हो रहा है।


सभी सदस्य देशों ने  यह निर्णय किया है कि संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों का पालन करते हुए  वे आतंकवाद का सामना करेंगे और इस दौरान बिना किसी राजनीतिक द्वेष और दोहरे मापदंड के आतंकवाद विरोधी अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा। इतना ही नहीं अगर कोई देश आतंकवादियों या उनके संगठन का समर्थन करता है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।  

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From world

Trending Now
Recommended