संजीवनी टुडे

सउदी अरब ने की खाड़ी से तेल आपूर्ति को संरक्षित करने की मांग

संजीवनी टुडे 16-06-2019 16:38:53

सउदी अरब ने खाड़ी से सुरक्षित तेल आपूर्ति के लिए त्वरित कार्रवाई करने की मांग की है। साथ हीप्रमुख नौवाहन मार्ग पर दो तेल अंकरों पर हुए हमले के लिए अमेरिका के सुर में सुर मिलाते हुए ईरान की निंदा की है


दुबई। सउदी अरब ने खाड़ी से सुरक्षित तेल आपूर्ति के लिए त्वरित कार्रवाई करने की मांग की है। साथ हीप्रमुख नौवाहन मार्ग पर दो तेल अंकरों पर हुए हमले के लिए अमेरिका के सुर में सुर मिलाते हुए ईरान की निंदा की है। इस  हमले से खाड़ी क्षेत्र में विवाद बढ़ने की संभावना बढ़ गई है।

विदित हो कि गुरुवार को ओमान की खाड़ी में जापान के दो तेल टैंकरों पर हमले हुए थे। इसी तरह के हमले मई महीने में चार तेल टैंकरो पर भी हुए थे जिनमें दो टैंकर सउदी अरब के थे। परमाणु कार्यक्रम को लेकर वाशिंगटन और तेहरान के बीच पहले से ही तनातनी बनी हुई है। इस बीच सउदी अरब के क्राउन प्रिंस ने भी ईरान की निंदा की है। इससे लगता है कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम होने के कोई आसार नहीं हैं।

उधर, ईरान ने होरमुज जलडमरू के दक्षिण में टैंकरों पर हमला करने से इंकार किया है। गौरतलब है कि यह जलडमरू सउदी अरब औरसंयुक्त अरब अमीरात से दुनिया भर में तेल आपूर्ति करने के लिए प्रमुख नौवाहन मार्ग है।

सउदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि ऊर्जा आपूर्ति, बाजार स्थिरता और उपभोक्ताओं के विश्वास बहाली के लिए तुरंत कदम उठाने की जरूरत है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

 

More From world

Trending Now
Recommended