संजीवनी टुडे

कोरोना संकट के बीच रूस ने एक और सफलता की हासिल, दूसरी #Corona_Vaccine को मिली मंजूरी

संजीवनी टुडे 15-10-2020 11:02:02

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच रूस ने एक और सफलता हासिल कर ली है। कोरोना वायरस के नए मामलों में हो रही वृद्धि के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की है


डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच रूस ने एक और सफलता हासिल कर ली है। कोरोना वायरस के नए मामलों में हो रही वृद्धि के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की है कि रूस ने अपनी दूसरी कोरोना वैक्सीन को रजिस्टर करा लिया है। रूस में सरकार ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। पुतिन ने कहा कि स्पुतनिक V के बाद रूस ने एक और कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। रूस ने शुरुआती ट्रायल के बाद दूसरी कोरोना वायरस वैक्‍सीन को मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन का नाम EpiVacCorona है।

covid19

सूत्रों के मुताबक राष्ट्रपति पुतिन ने कैबिनेट सदस्यों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इसकी घोषणा की। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने आज कोरोना के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है। व्लादिमीर पुतिन ने सरकारी अधिकारियों के साथ एक टीवी बैठक के दौरान यह घोषणा की। पुतिन ने कहा कि हमें अब पहले टीके और दूसरे टीके का उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है। पुतिन ने कहा कि प्राथमिकता यह है कि अब वैक्सीन को बाजार की आपूर्ति के हिसाब से उतारा जाए।

covid19

बता दें की रूस ने इससे पहले 11 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन Sputnik-V को रजिस्टर कराया था। अब करीब दो महीने बाद रूस के वैज्ञानिकों ने एक बार फिर दूसरी वैक्सीन को भी रजिस्टर कराया है। रूसी अधिकारियों ने प्रारंभिक चरण के अध्ययन के बाद दूसरा कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है।

covid19

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इससे पहले अगस्त में कहा था कि उनके देश ने स्पुतनिक-V नाम की पहली कोरोना वैक्सीन रजिस्टर कर ली है। फिलहाल ये वैक्सीन अपने ट्रायल के आखिरी चरण में है। हालांकि, दुनिया के कई वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को जल्दबाजी में उतारी गई वैक्सीन बताते हुए इसकी आलोचना भी की थी। फिलहाल कुछ नहीं कुछ बेहतर है।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना को मात देकर डोनाल्ड ट्रंप बोले: साल 2020 खत्म होने से पहले मिल जाएगा कोविड-19 का सुरक्षित टीका

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended