संजीवनी टुडे

चिली में पुलिस ने दागे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-10-2019 12:01:54

चिली में सबवे और सार्वजनिक यातायात किराया बढ़ाये जाने के विरोध में जारी हिंसा के कारण राजधानी सैंटियागो सहित कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है तथा पुलिस कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले प्रदर्शनकारियों से बेहद सख्ती से निपट रही है।


सैंटियागो। चिली में सबवे और सार्वजनिक यातायात किराया बढ़ाये जाने के विरोध में जारी हिंसा के कारण राजधानी सैंटियागो सहित कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है तथा पुलिस कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले प्रदर्शनकारियों से बेहद सख्ती से निपट रही है।

यह खबर भी पढ़ें:​ POK में आजादी मांग रहे लोगों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, 2 की मौत 80 घायल

एक हजार से अधिक प्रदर्शनकारी मंगलवार को राजधानी के सेंट्रल प्लाजा बाक्यूडानो चौराहे पर एकत्रित हुए। कर्फ्यू की अवधि शुरू होने से पहले कुछ प्रदर्शनकारी वहां से चले गये लेकिन कई प्रदर्शनकारी डटे रहें। उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारें भी की। इसके बावजूद प्रदर्शनकारी फिर से बाक्यूडानो चौराहे पर इकट्ठा हो गये।

सरकार ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि सोमवार शाम से सैंटियागो, कंसेप्शन और वालप्रैसो में कर्फ्यू लागू कर दिया जायेगा जो बुधवार सुबह तक लगा रहेगा।

राष्ट्रपति सेबस्टियन पिनेरा ने विरोध-प्रदर्शनों के हिंसक रूप अख्तियार करने के बाद 18 अक्टूबर को देश में आपातकाल की घोषणा कर दी। इन हिंसक प्रदर्शनों में मृतकों की संख्या 10 से अधिक हो चुकी है। पिनेरा ने सप्ताहांत में कहा था कि उन्होंने सबवे किराये में वृद्धि को वापस ले लिया है लेकिन राजधानी सैंटियागो, कंसेप्शन और वालप्रैसो में हिंसक प्रदर्शन जारी है।

यह खबर भी पढ़ें:​ बड़ी खबर: कमलेश तिवारी हत्याकांड के मुख्य आरोपी गिरफ्तार, कबूला गुनाह

गौरतलब है कि चिली में गत छह अक्टूबर से विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है। पहले ये प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ लेकिन देखते ही देखते ये हिंसक रैलियों और जन आंदोलन में तब्दील हो गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई सबवे स्टेशनों, बसों और सरकारी कार्यालयों को आग के हवाले कर दिया।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From world

Trending Now
Recommended