संजीवनी टुडे

पोलैंड के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- राष्ट्रपति चुनाव को 2022 तक स्थगित करना ही "एकमात्र सुरक्षित विकल्प"

संजीवनी टुडे 25-04-2020 19:40:47

ज़ुमॉवस्की ने पोलैंड के टेलीविजन चैनल पोलसैट से कहा, एक विकल्प यह होगा कि इस पूरे मामले को दो साल के लिए रोक दिया जाए और वास्तव में महामारी से निपटा जाए।


नई दिल्ली। एक हृदय रोग विशेषज्ञ और पोलैंड के स्वास्थ्य मंत्री लुकाज़ ज़ुमॉवस्की ने कहा है कि कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए अगले महीने होने वाले  राष्ट्रपति चुनाव को 2022 तक स्थगित करना ही "एकमात्र सुरक्षित विकल्प" होगा। 

ज़ुमॉवस्की ने पोलैंड के टेलीविजन चैनल पोलसैट से कहा, "एक  विकल्प यह होगा कि इस पूरे मामले को दो साल के लिए रोक दिया जाए और वास्तव में महामारी से निपटा जाए। मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा विकल्प है और मैं इसकी सिफारिश करता हूं।"

विपक्ष, चिकित्सा कर्मचारियों, जनता के बहुमत और यहां तक ​​कि सत्तारूढ़ रूढ़िवादी पार्टी के सदस्यों और सहयोगियों के दबाव के बावजूद सरकार ने 10 मई के मतदान को स्थगित करने से इनकार कर दिया है। सत्तारूढ़ लॉ एंड जस्टिस पार्टी के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा फिर से पद पर वापस आने के लिये तय समय पर ही चुनाव कराना चाहते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि डूडा अब अपने कदम पीछे कर सकते हैं, लेकिन बाद में चुनाव की तारीख पर संघर्ष पैदा हो सकता है। 

इस महीने की शुरुआत में संसद ने एक कानून पारित किया था, जिसमें कहा गया था कि चुनाव पोस्टल बैलेट के जरिए होगा। विपक्ष और कानूनी विशेषज्ञों ने इस कदम को असंवैधानिक बताया। आलोचकों ने चुनाव में संभावित धोखाधड़ी और स्वास्थ्य को जोखिम की भी चेतावनी दी है।

ज़ुमॉवस्की ने पोलसैट से कहा कि फिलहाल डाक मतदान का विकल्प निश्चित रूप से एक पारंपरिक चुनाव से अधिक सुरक्षित होगा। परन्तु एकमात्र सुरक्षित विकल्प दो साल के भीतर चुनाव करान है। अगर यह असंभव है, तो हमें सबसे सुरक्षित विकल्प चुनना होगा।

पिछले महीने प्रकाशित एक जनमत सर्वेक्षण से पता चला है कि 72 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि स्वास्थ्य जोखिम के कारण मतदान स्थगित कर दिया जाए। सरकार ने महामारी के कारण आपदा या आपातकाल की स्थिति घोषित करने की विपक्षी मांग को खारिज कर दिया है। जिससे चुनाव स्वयं स्थगित हो जाएगा। उसके तहत 90 दिनों के बाद चुनाव आयोजित किया जा सकता है।

यह खबर भी पढ़े: महाराष्ट्र में कोरोना से बिगड़े हालातों के बीच शुरू हुए 559 कारखाने, 8 हजार कामगार जॉब पर लौटे

यह खबर भी पढ़े: coronavirus से वैश्विक मौतों की संख्या पहुंची 2 लाख के करीब, 28 लाख लोग संक्रमित

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

Tags
Share

More From world

Trending Now
Recommended