संजीवनी टुडे

पेंटागन के कार्यकारी प्रमुख अफगानिस्तान के दौरे पर

संजीवनी टुडे 11-02-2019 17:52:44


काबुल। अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट शनाहान सोमवार को अचानक काबुल पहुंचे। वह तालिबान के साथ वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी कमांडरों और अफगानिस्तानी नेताओं से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। 

समाचार एजेंसी एफपी के मुताबिक, हाल ही में कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त किए गए पैट शनाहान ने कहा कि उन्हें सैनिकों की संख्या कम करने के संबंध में कोई आदेश नहीं दिया गया है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि तालिबान के साथ समन्वेशी शांति बातचीत की मांगों की सूची में यह मांग शीर्ष पर है।
उन्होंने कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का प्रशासन पिछले 17 वर्ष से जारी युद्ध को खत्म करने के लिए सभी संभावनाएं तलाश रहे हैं और इसी उद्देश्य से तालिबान के साथ वार्ता काे आगे बढ़ाने का पक्ष में हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अफगानिस्तान में शांति की शर्तों पर अभी निर्णय लिया जाना है। विदित हो कि तालिबान राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार को अवैध करार देते हुए उनके साथ बातचीत से इनकार कर चुका है, लेकिन वाशिंगटन इस गतिरोध को समाप्त करने की कोशिश कर रहा है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

वाशिंगटन से उनके साथ यात्रा कर रहे पत्रकारों से शानहान ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान के लोगों को इस बात का निर्णय करना है कि भावी अफगानिस्तान कैसा होगा। यह निर्णय अमेरिका को नहीं अफगानिस्तान को करना है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 
अफगानिस्तान में शांति वार्ता के लिए प्रशासन के विशेष दूत जलमै खलीलजाद ने शुक्रवार को कहा था कि वार्ता अभी शुरुआती स्तर पर है और उन्हें जुलाई तक समझौता होने की उम्मीद है।

More From world

Loading...
Trending Now
Recommended