संजीवनी टुडे

अमेरिका और तालिबान के बीच शांति वार्ता दोबारा शुरू

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 08-12-2019 11:13:37

अमेरिका और तालिबान के बीच तीन माह पहले शांति टूटी वार्ता कतर की राजधानी दोहा में शनिवार को पुन: शुरू हुई।


काबुल। अमेरिका और तालिबान के बीच तीन माह पहले शांति टूटी वार्ता कतर की राजधानी दोहा में शनिवार को पुन: शुरू हुई।

तालिबान के प्रवक्ता सोहिल शहीन ने ट्विटर पर कहा, “मुल्ला बरदार अखुंद के नेतृत्व में इस्लामिक अमीरात के वाार्ताकारों की टीम और अमेरिकी वार्ताकारों के दल के साथ बातचीत दोबारा शुरू हुई। इसके पहले सितंबर में दोनों पक्षों की वार्ता बीच में ही टूट गई थी।

यह खबर भी पढ़ें:​ राजकुमार राव ने किया खुलासा, एक्टर बनने के लिये सिर्फ गुड लुक्स की नहीं बल्कि...

तालिबान टीम का नेतृत्व सह संस्थापक अब्दुल गनी बरदार कर रहे हैं और हक्कानी नेटवर्क के अनास हक्कानी भी इस मौके पर मौजूद है।

सूत्रों के अनुसार उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि दोनों पक्षों के बीच वार्ता करीब एक सप्ताह तक चलेगी और 15 दिसंबर को एक समझौते पर हस्ताक्षर भी होने का अनुमान है।

माना जा रहा है कि दोनों पक्षों में एक समझौते पर चर्चा की है जो यह सुनिश्चित करेगा कि विदेशी आतंकवादियों को अफगानिस्तान में पनपने और पनाह पाने नहीं दिया जायेगा।

अफगानिस्तान सरकार ने इस मसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं की है लेकिन पाकिस्तान ने इसका स्वागत किया है और मध्यस्थ्य की भूमिका निभाने की पेशकश भी की है।

यह खबर भी पढ़ें:​ Unnao Gangrape Case: घर पहुंचा पीड़िता का शव, आज सुबह होगा अंतिम संस्कार

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा,“ तालिबान और अमेरिका के बीच वार्ता के पुन: शुरू होने का हम स्वागत करते हैं। पाकिस्तान शांति वार्ता में अपनी भूमिका को जारी रखेगा।”

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से कहा था कि शांति वार्ता शुरू होने से पहले संघर्ष विराम पर सहमति आवश्यक है। श्री ट्रम्प ने पिछले माह अफगानिस्तान में सैन्य अड्डे का का औचक दौरा भी किया था और उसी दौरान तालिबान के साथ शांति वार्ता शुरू किये जाने की घोषणा की थी। इसके पहले सितम्बर में दोनों पक्षों की वार्ता टूट गयी थी क्योंकि उस दौरान अफगानिस्तान में एक विस्फोट हुआ था जिसमें अमेरिकी सेना के एक जवान समेत कई लोग मारे गये थे।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended