संजीवनी टुडे

पाकिस्तान ने देश का नया नक्शा जारी किया, जम्मू-कश्मीर के साथ इस इलाके को दिखाया अपना भू-भाग

संजीवनी टुडे 05-08-2020 05:01:00

पाकिस्तान ने कहा कि वह गुजरात के समुद्री क्षेत्र में सर क्रीक के संबंध में भारत के दावे को खारिज करता है।


नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को नया भारत विरोधी हथकंडा अपनाते हुए देश का नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया जिसमें जम्मू-कश्मीर और सियाचिन सहित गुजरात राज्य के जूनागढ़ को अपना हिस्सा है। जम्मू-कश्मीर के भारत में पूर्ण विलय की पहली वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान ने यह हास्यास्पद कदम उठाया। पाकिस्तान की सरकार और कट्टरपंथी संगठन कल काला दिवस मना रहे हैं।  

पाकिस्तान ने कहा कि वह गुजरात के समुद्री क्षेत्र में सर क्रीक के संबंध में भारत के दावे को खारिज करता है। नए नक्शे में सर क्रीक, जूनागढ़ और माणावदर को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में दर्शाया गया है। उल्लेखनीय है कि 1947 में देश के विभाजन के समय हैदराबाद के बाद जूनागढ़ दूसरी रियासत थी जिसके शासक ने भारतीय संघ में शामिल होने से इनकार किया था। 

पाकिस्तान के नए राजनीतिक नक्शे में चौकाने वाली बात यह है कि इसमें चीन के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के भू-भाग को शामिल नहीं किया गया है। अक्साई चिन पर चीन के अवैध कब्जे को मोन स्वीकृति देते हुए नक्शे में इस भू-भाग से जुड़ी सीमा को प्रदर्शित नहीं करते हुए खाली छोड़ दिया गया है। 

आज इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में इस नये नक्शे को मंजूरी दी गई। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने पहले ही यह संकेत दिया था कि उनकी सरकार 5 अगस्त के पहले कोई बड़ा फैसला करेगी। आज भारतीय कश्मीर को अपने नक्शे में दिखा कर इमरान ने अपने कदम को ऐतिहासिक करार दिया। 

पिछले साल 5 अगस्त को मोदी सरकार ने कश्मीर से धारा 370 हटाकर उसे केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया । इसके पहले कश्मीर हाईवे को श्रीनगर हाइवे का नाम देकर भी पाकिस्तान ने एक बड़ी हिमाकत कल की थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि नया नक्शा जारी कर पाकिस्तान भारतीय कश्मीर औेर दुनिया को यह संदेश देता चाहता है कि वे कश्मीर को आजाद कराने के प्रति वचनबद्ध हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि नया नक्शा दुनिया के तमाम देशों को भेजा जाएगा और इसे संयुक्त राष्ट्र संघ से भी मान्यता प्राप्त की जाएगी। इसके पहले कुरैशी सोमवार को पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर और एलओसी के दौरे पर भी गए थे, जहां उन्होंने सैन्य अधिकारियों और स्थानीय लोगों के साथ 5 अगस्त को पाकिस्तान की तरफ से होने वाले विरोध प्रदर्शन और कश्मीरियों के साथ एक जुटता दिखाने के कार्यक्रमों पर  बातचीत की। वह पाक के कब्ज़े वाले कश्मीर के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी मिले।

आज सुबह पाकिस्तान ने कश्मीर पर ऑल पार्टी बैठक भी की। जिसकी अगुवाई  कुरैशी ने ही की। हालांकि कुरैशी ने यह दावा किया कि कश्मीर के मामले में पाकिस्तान के सभी दल एक साथ हैं, लेकिन पाकिस्तान मीडिया में विपक्षी नेताओं के लगातार यह बयान छप रहे हैं, जिसमें कहा जाता है कि इमरान की सरकार कश्मीर पर बुरी तरह फेल सरकार है औेर कुरैशी अभी तक के सबसे ना कामयाब  विदेश मंत्री।

यह खबर भी पढ़े: भारत की डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक जारी, चीन के इन दो सबसे पॉप्युलर एप्स को भी किया बैन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From world

Trending Now
Recommended