संजीवनी टुडे

अब भारत अपनी सीमाओं की सतर्कता के साथ आकाश मार्ग पर भी रखेगा पैनी नजर

संजीवनी टुडे 22-01-2018 16:17:21

नई दिल्ली। सीमा पर बार-बार सीजफायर का उल्लंघन कर रहे पाक को धूल चटाने के लिए भारत के पास नई तकनीक आ सकती है। सेना में आधुनिकरण को बढ़ावा देने के लिए भारत, रूस से 39 हजार करोड़ डॉलर की एस-400 त्रिउम्फ डिफेंस मिसाइल सिस्टम डील को जल्द ही फाइनल कर सकता है। 

यह भी पढ़े:कांग्रेस के एमएलसी दीपक सिंह ने की पुलिस अधिकारी के साथ बदतमीजी

डील के मुताबिक, भारतीय सेना को एस 400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम मिलेगा, जोकि दुश्मनों की मिसाइलों को हवा में ही परास्त कर देगा। इस सिस्टम के भारत में आने से पाक के न्यूक्लियर हमले का भी करार जवाब दिया जा सकेगा।

गेम चेंजर है ट्रंफ
एस-400 ट्रंफ न सिर्फ काफी घातक मिसाइल सिस्‍टम है बल्कि तकनीक के हिसाब से देखा जाए तो इसके मुकाबले में कई देश कहीं नहीं ठहरते हैं। इसका वार अचूक है। इस मिसाइल सिस्‍टम को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वर्ष 2016 में बातचीत हुई थी। 

यह भी पढ़े: दूल्हा-दुल्हन का एेसा डांस देख नहीं रुकेगी हंसी, देखें वीडियो

यह बातचीत गोवा में ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान हुई थी। इसको लेकर सबसे पहले वर्ष 2015 में उस वक्‍त बात सामने आई थी जब डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल डीएससी ने इस मिसाइल सिस्‍टम को बड़ा गेम चेंजर सिस्‍टम करार दिया था। 

वहीं, चीन भी इसी तर्ज पर रूस से S-400 सिस्टम लेने की फिराक में बैठा है। जानकारी के मुताबिक, कुछ ही दिन पूर्व रूस से चीन आ रहे कुछ S-400 सिस्टम तूफान की चपेट में आ जाने की वजह से बर्बाद हो गए, लेकिन चीन फिर भी इस सिस्टम को पाने की कोशिशों में लगा हुआ है। 

इतना ही नहीं तुर्की और सऊदी अरब भी रूस से सिस्टम की डील कर रहे हैं। इस सिस्टम की एक खास बात यह भी है कि ये पाक की शॉर्ट रेंज न्यूक्लियर मिसाइल ‘नासर’ को भी पस्त करने की क्षमता रखता है।

Rochak News Web

More From world

Trending Now
Recommended